scriptसर्दी का मौसम: उमस ने किया बेचैन, दोपहर में तेज धूप कर रही परेशान | cold weather temperature in jabalpur, mp weather update in hindi | Patrika News

सर्दी का मौसम: उमस ने किया बेचैन, दोपहर में तेज धूप कर रही परेशान

locationजबलपुरPublished: Nov 24, 2021 11:36:56 am

Submitted by:

Lalit kostha

सर्दी का मौसम: उमस ने किया बेचैन, दोपहर में तेज धूप कर रही परेशान

up-weather-news-updates.jpg

cold weather

जबलपुर। ठंड का सीजन चल रहा है पर दोपहर में तेज गर्मी का अहसास हो रहा है। दिन में उमस लोगों को बेचैन कर रही है। सुबह व रात को भी सर्दी पिछले सप्ताह के मुकाबले कम हो गई है। नवंबर के महीने में इतनी गर्मी से सभी हैरान हैं। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, ये पिछले साल के 23 नवंबर के तापमान के मुकाबले 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य के मुकाबले 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। सुबह आद्र्रता 62 व शाम को आद्र्रता 55 प्रतिशत रिकार्ड की गई। 3 से 4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तरी हवा चली। मौसम विभाग के अनुसार मौसम शुष्क रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि 26 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है।

फिर पुअर श्रेणी में शहर की हवा: बारिश का असर खत्म होते ही शहर में प्रदूषण का स्तर फिर बढऩे लगा है। शहर में दो दिन पहले हुई हल्की बारिश से वायु प्रदूषण में कुछ कमी आई थी। लेकिन फिर से एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) फिर से बढऩे लगा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स सोमवार के मुकाबले 196 से बढकऱ 224 हो गया है। पीएम 2.5 व पीएम 10 का स्तर भी बढ़ गया है। वैज्ञानिकों के अनुसार नगर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा होने का सबसे बड़ा कारण शहर के ज्यादातर इलाकों की निर्माण साइट्स हैं जहां गड्ढे खुदे होने के कारण धूल का गुबार छाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो