कॉलेज विद्यार्थियों को मिली राहत, नहीं बढ़ेगी फीस

जनभागीदारी की बैठक में तिलक कॉलेज प्राचार्य ने रखा था फीस बढ़ाने का प्रस्ताव, विधायक ने नहीं
दी अनुमति

By: amaresh singh

Published: 24 May 2018, 01:41 PM IST

कटनी । शिक्षण सत्र 2018-19 में शासकीय तिलक कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। नए शिक्षण सत्र में कॉलेज प्राचार्य के 10 फीसदी फीस बढ़ाने के प्रस्ताव को विधायक ने मंजूरी नहीं दी है। विद्यार्थियों को अब शिक्षण सत्र 2017-18 में लगने वाली फीस के आधार पर ही बीए, बीएससी व बीकॉम में दाखिला मिलेगा।


विधायक को लेना था निर्णय
तिलक कॉलेज में 3 अप्रैल 2018 को जनभागीदारी की बैठक हुई थी। इसमें कॉलेज प्राचार्य ने 10 प्रतिशत फीस बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। समिति के सदस्यों ने फीस वृद्धि को लेकर विधायक को निर्णय लेने को कहा था।
इसके बाद फाइल विधायक के पास भेजी गई थी।


फीस नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया
विद्यार्थियों के हित में निर्णय लेते हुए विधायक संदीप जायसवाल ने फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया और फाइल लौटा दी। कॉलेज प्राचार्य द्वारा 10 फीसदी फीस वृद्धि के निर्णय का पत्रिका ने मुद्दा बनाया था। सरकारी कॉलेज में गरीब बच्चों की पढ़ाई होगी महंगी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद विधायक ने फीस वृद्धि नहीं करने का फैसला लिया था।


फीस बढ़ोत्तरी की नहीं मिली मंजूरी
जनभागीदारी की बैठक में फीस वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया था। विधायक को निर्णय लेना था। उन्होंने
फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया। विद्यार्थियों को पिछले शिक्षण सत्र में लगने वाली फीस के आधार पर ही दाखिला दिया जाएगा।
प्रो. डॉ. सुनील बाजपेयी, प्रवेश प्रभारी


एक ओर दिन का पारा 45 डिग्री पहुंचने से झुलसाने वाली गर्मी का सामना लोग कर रहे हैं तो रात का पारा 30 डिग्री के आसपास रहने से भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। पिछले वर्षों में न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री के आसपास रहने से लोगों को आधी रात के बाद राहत मिलने लगती थी लेकिन इस साल नौतपा से पहले ही गर्मी उसका अहसास करा रही है। गर्मी में रात से लेकर सुबह तक भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है।


सड़कों पर छाया रहा सन्नाटा
बुधवार को न्यूनतम तापमान 31 डिग्री पर रहा जबकि दिन का तापमान 45 डिग्री होने से दोपहर को शहर की अधिकांश सड़कों में सन्नाटे की स्थिति देखने को मिली। 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार नौतपा के पहले दिन से ही पारा के 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं न्यूनतम तापमान के 30 डिग्री के आसपास बने रहने की उम्मीद है।

Show More
amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned