scriptकमिश्नर पहुंचे अचानक स्कूल, चखा भोजन, सब्जी में मिर्च थी ज्यादा | Commissioner arrived at school, tasted food, had chilli in mdm | Patrika News

कमिश्नर पहुंचे अचानक स्कूल, चखा भोजन, सब्जी में मिर्च थी ज्यादा

locationजबलपुरPublished: Sep 14, 2019 12:04:02 am

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

संभागायुक्त राजेश बहुगुणा बिना कोई पूर्व सूचना अचानक पहुंचे फिफरी स्कूल, किया मध्यान्ह भोजन ग्रहण, बच्चों से हल कराए सवाल
 

Commissioner arrived at school, tasted food, had chilli in mdm

Commissioner arrived at school, tasted food, had chilli in mdm

जबलपुर।

कुण्डम विकासखण्ड की ग्राम पंचायत फिफरी के शासकीय प्राथमिक शाला में संभागायुक्त राजेश बहुगुणा बिना कोई पूर्व सूचना अचानक पहुंचे। दोपहर मध्यान्ह भोजन बनकर तैयार हुआ था। उन्होंने भोजन मंगाया और ग्रहण किया। भोजन में रोटी, सब्जी और दाल थी। उन्हें भोजन अच्छा लगा। सिर्फ सब्जी में मिर्ची थोड़ी अधिक थी। उनके पूछने पर खाना बनाने वाली महिला ने बताया कि उसे पूरा पारिश्रमिक समय पर मिल जाता है। संभागायुक्त ने कक्षा दूसरी के बच्चों से गिनती सुनी। कापी में लिखी गिनती को देखा। इस शाला में दो शिक्षक हैं एक अतिथि शिक्षक लम्बन सिंह मरावी शाला में मिले। शिक्षिका मंजूलता गोंटिया अर्जित अवकाश पर थीं। संभागायुक्त ने इसी तरह ग्राम बीजापुरी में प्राथमिक शाला, आंगनबाड़ी केन्द्र बघराजी, शासकीय उमावि वद्यालय देखा। छात्रों शिक्षकों से बातचीत की। वहीं अमझर बीजापुरी में तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा, बीआरसी सीएल बागरी, एपीसी डीके श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।
पाठ पढ़ावाया, गणित का सवाल पूछा
प्राथमिक शाला फिफरी में संभागायुक्त बहुगुणा ने कक्षा पांचवी के बालक से शासन द्वारा प्रदत्त हिन्दी पाठ्य पुस्तक का एक पाठ पढ़वाया जो उसने थोड़ा गलत उच्चारण करते हुए पढ़ाा। दूसरे छात्र से गणित का सवाल 1984 में चार का भाग हल कराया। जिसे छात्र ने हल कर दिया। संभागायुक्त ने शिक्षक से कहा कि जो छात्र पढ़ाई लिखाई में पीछे रह जाते हैं उन पर अधिक ध्यान देना होगा। पाठ को समझाकर पढ़ाया जाए और छात्र को उसे बार-बार पढऩे के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने शौचालय की मरम्मत ग्राम पंचायत के माध्यम से कराने जिला पंचायत के सीईओ से कहा।
100 फीसदी लाएं रिजल्ट
संभागायुक्त ने उमावि पड़रिया का निरीक्षण किया। संभागायुक्त के पूंछने पर प्राचार्य ने बताया कि कक्षा 10 वीं का रिजल्ट 62 प्रतिशत था। प्राचार्य को 100 प्रतिशत रिजल्ट लाने की हिदायत दी। परिसर की साफ.-सफाई पर ध्यान देने के निर्देश दिए। व्यवस्थित साइकिल स्टेंड बनाने कचरे को खाद में बदलने, दो पिट बनाने के साथ ही पेयजल की सुव्यवस्थित आपूर्ति के लिए जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो