scriptऐसा शहर, जहां बिना परीक्षा दिए आम आदमी बन जाएगा पुलिस अधिकारी | common man will become a police officer without being tempted | Patrika News

ऐसा शहर, जहां बिना परीक्षा दिए आम आदमी बन जाएगा पुलिस अधिकारी

locationजबलपुरPublished: Sep 28, 2019 09:12:08 pm

Submitted by:

virendra rajak

आला अफसरों ने शुरू की आम को पुलिस वाला बनाने की तैयारी

Police will say Good morning, new initiative of UP Police

चौकिये मत , अब रास्ते में मिली पुलिस तो आपसे कहेगी गुड मॉर्निंग

जबलपुर, आम आदमी…पुलिस वाला कैसे बन सकता है…समाचार की हेडिंग पढकऱ आपको आश्चर्य जरूर होगा। लेकिन यह सही है…प्रदेश में एक ऐसा शहर है, जो बिना किसी परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आम आदमी को पुलिस अधिकारी बनाएगा। महज दो से चार दिनों में यह प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। बकायदा पुलिस महकमा इसके लिए तैयारी कर रहा है। शनिवार को एक बैठक में आला अफसरों ने इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी कर दिए। स्पष्ट किया कि विशेष पुलिस अधिकारी बनाए जाएं।
शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक दोपहर 12.30 बजे से डेढ़ बजे तक चली। एसपी अमित सिंह,एएसपी सिटी राजेश त्रिपाठी, ट्रैफिक एएसपी अमृत मीणा व एएसपी साउथ डॉ. संजीव उईके ने गरबा स्थल पर सिविल में भी स्टाफ लगाने की बात कही। पुलिस अफसरों ने आयोजकों को निर्देश दिए कि वे उन सभी वॉयलेंटिसर्स की सूची संबंधित थाने और पुलिस अधिकारी को उपलब्ध कराएं, जो आयोजन स्थल पर तैनात किए जाएंगें। ताकि उन्हें विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा दिया जा सके। यह भी स्पष्ट किया गया कि उन्हे पुलिस द्वारा आईकार्ड भी जारी किया जाएगा, जो आयोजन तक वैद्य रहेगा।
दुर्गोत्सव के दौरान शहर में होने वाले गरबा को लेकर आयोजित बैठक में आयोजकों से आयोजन से जुड़ी जानकारी ली गई और शांतिपूर्ण तरीक से सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक इंतजाम के बावत चर्चा की गई। आयोजकों से अनुरोध किया गया कि वे षष्टमीं तक ही गरबा का आयोजन रखेंए जिससे सप्तमी पर शहर में निकलने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर ध्यान दिया जा सके। आयोजन रात 10 बजे तक ही करने की अनुमति होगी। आयोजकों को 12 बिंदुओं की गाइडलाइन जारी की गई है।
गरबा की ये गाइडलाइन की जारी.
.गरबा का आयोजन रात 10 बजे तक बंद करने होंगे।
.गरबा के प्रतिभागी परिचय पत्र लेकर ही शामिल हों। आयोजक द्वारा लाने व ले जाने की व्यवस्था करनी होगी।
.गरबा आयोजकए स्थानए प्रतिभागी, आमंत्रित अतिथि और होने वाली भीड़ की अनुमानित संख्या की जानकारी सम्बंधित थाने को देंगे। सीएसपीए नगर दंडाधिकारी से साउंड सिस्टम की अनुमति प्राप्त करेंगे।
.गरबा स्थल पर आयोजक ही पासधारी व्यक्तियों के चैकिंग कर प्रवेश देंगे।
.गरबा आयोजकगण सुनिश्चित करेंगे कि गरबा नृत्य पारम्परिक वेशभूषा में धार्मिक प्रस्तुति वाली हो।
.प्रत्येक गरबा स्थल पर बाहर निकलने के लिए आकस्मिक गेट भी बनाए जाएंगे। महिला व पुरुष के लिए अलग प्रवेश गेट हों।
.गरबा स्थल पर आयोजकगण इमेरजेन्सी लाईट व अग्निशमन यंत्र की वैकल्पिक व्यवस्था रखेंगे।
. गरबा स्थल के प्रवेश और निकास द्वार सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाएं।
.गरबा आयोजन स्थल पर विद्युत साज.सज्जा सुरक्षित हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो