scriptतीन दिन में पूरी की जाएगी शिकायतों की जांच | Complaints will be completed in three days | Patrika News

तीन दिन में पूरी की जाएगी शिकायतों की जांच

locationजबलपुरPublished: Jan 29, 2019 01:34:07 am

Submitted by:

mukesh gour

किसान ऋण माफी योजना: जिला प्रशासन ने शुरू की कार्रवाई

Complaints will be completed in three days

Complaints will be completed in three days

जबलपुर. जय किसान ऋण माफी योजना में मिली शिकायतों के आधार पर जिला प्रशासन ने जांच का काम शुरू कर दिया है। तीन दिनों के भीतर इन शिकायतों का निराकरण एसडीएम के जरिए कराया जाएगा। कलेक्टर कार्यालय में इस संबंध में बनाए गए कंट्रोल रूम में अब तक लिखित में 15 से अधिक शिकायत आई हैं। इसी तरह सिहोरा और पनागर क्षेत्र से किसानों ने पूरी एक्सल सीट शिकायत के रूप में सौंपी है। इनकी जांच की जा रही है। ज्यादा शिकायतें सहकारी बैंकों से जुड़ी हैं। इनमें ज्यादातर किसान ऐसे हैं जिन्होंने बैंकों से ऋण नहीं लिया है, उनके नाम भी ग्राम पंचायतों में चस्पा की गई सूची में शामिल किए गए है। जिले में अभी 80 हजार से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ देने के लिए चिन्हित किया गया है। इनमें 66 हजार से ज्यादा किसानों के फॉर्म भी भरवाए जा चुके हैं। लेकिन अब फर्जी ऋण की शिकायतें सामने आने लगी हैं। माना जा रहा है कि यह फर्जीवाड़ा किसानों की ऋण पुस्तिका के माध्यम से किया जा रहा है। प्रशासन इस काम में कई लोगों की सांठगांठ की आशंका को ध्यान में रखते हुए प्रशासन बारीकी से जांच करवा रहा है। प्रारंभिक रूप से जो शिकायतें मिली हैं, उन्हें कंट्रोल रूम में एकत्रित कर निराकरण कराया जा रहा है।
गठित की गई है जांच कमेटी
जय किसान ऋ ण माफ ी योजना के तहत सहकारी एवं अन्य बैंको तथा सहकारी समितियों द्वारा किसानों के नाम फ र्जी तरीके से ऋ ण दिखाए जाने की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के लिए कलेक्टर ने जिला स्तर एवं अनुभाग स्तर पर जांच समितियों का गठन किया है। कलेक्टर ने जिला एवं अनुभाग स्तर पर गठित जांच समितियों को किसानों की शिकायतों को निर्धारित प्रारूप में पंजीबद्ध करने तथा तुरन्त उसकी जांच कर कलेक्टर कार्यालय को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए थे।

जय किसान ऋण माफी योजना के तहत मिली शिकायतों की जांच कराई जा रही है। कुछ शिकायतों में सामने आया है कि किसानों ने ऋण नहीं लिया है, उनका नाम भी सूची में है। ऐसे मामलों की गहनता से जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
छवि भारद्वाज, कलेक्टर
इधर, सम्भागीय अधिकारी की वेतन वृद्धि रोकी
जय किसान फसल ऋण माफी योजना में लापरवाही बरतना नगर निगम के सम्भागीय अधिकारी को भारी पड़ा। नगरीय सीमा में लगे गांवों में किसानों को चिह्नित कर योजना का लाभ दिलाने में लापरवाही पूर्ण रवैया अपनाए जाने को लेकर निगमायुक्त चंद्रमौलि शुक्ल ने सम्भाग क्र 14 के सम्भागीय अधिकारी विपिन गुप्ता की दो वेतन वृद्धि रोकने का नोटिस जारी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो