scriptCongress leader Digvijay Singh raised questions on tribal love of BJP | कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा के आदिवासी प्रेम को बताया छलावा, उठाए सवाल | Patrika News

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा के आदिवासी प्रेम को बताया छलावा, उठाए सवाल

-बोले दिग्विजय सिंह भाजांपा को आदिवासियों समाज से कोई सरोकार नहीं, वो बस राजनीतिक लाभ उठाना चाहती है

जबलपुर

Published: November 14, 2021 03:45:19 pm

जबलपुर. दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह जबलपुर पहुंचते ही भाजपा पर हमलावर हो गए। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी निशाने पर लिया, साथ ही भाजपा संगठन को भी। सोमवार को बिरसामुंडा की जयंती पर भोपाल में आयोजित आदिवासीय गौरव दिवस का उल्लेख करते हुए कहा कि, आदिवासियों के लिए आवंटित 13 करोड़ रुपये की धनराशि का उपयोग पार्टी के सम्मेलन के लिए क्यों? भाजपा ने जो विभिन्न स्त्रोत से चंदा इकट्ठा किया है उससे क्यों नहीं?
dig-_1.jpg
स्थानीय सर्किट हाउस में मीडिया से मुखातिब दिग्गज कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह बोले भाजपा आदिवासियों की हितैषी हो ही नहीं सकती। उन्होंने नेमावर की घटना का उल्लेख किया और कहा कि वहां तीन आदिवासी, युवक, युवती और उसकी मां को मार कर जमीन में दफना दिया गया। आदिवासी समाज और हम लोग (कांग्रेस) अगर आवाज बुलंद न करते तो मामला रफा-दफा कर दिया गया होता। उन्होंने आरोप लगाने वाले लहजे में कहा कि उन आदिवासियों को मारने वाला कौन भाजपा का, बचाने कौन पहुंचे थे, कृषि मंत्री कमल पटेल, भाजपा के।
पूर्व सीएम ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी नहीं छोड़ा, कहा कि, शिवराज सिंह जी उर्फ मामा उर्फ मामू के विधानसभा क्षेत्र में बैतूल का एक आदिवासी परिवार धान काटने पहुंचा था। मामू के परिवार के एक व्यक्ति ने उस परिवार की महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की। उसने विरोध किया, तो उसे पकड़ कर ले गए। बोल दिया कि सांप ने काट लिया। उसका पीएम तक नहीं होने दिया। उसकी पत्नी की शिकायत पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई, क्यों? उन्होंने कहा कि भाजपा के लोगों का चरित्र है आदिवासियों का शोषण करना।
उन्होंने पिछले दिनों शंकरशाह-कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर भाजपा के आयोजन का उल्लेख करते हुए कहा कि शंकरशाह-कुंवर रघुनाथ शाह के वंशज और प्रदेश सरकार के वन मंत्री विजय शाह को मालगोदाम में और फिर मंच पर जगह न देकर अपमानित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अगर ऐसा करने वालों को मंच पर जगह देते हैं, तो मान लिया जाएगा कि ये बिरसा मुंडा के नाम पर राजनीति कर रहे हैं। उनका आदिवासियों से कोई लेना देना नहीं है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने ही आजादी के बाद सबसे अधिक आदिवासियों को लाभ पहुंचाया। चाहे वो आदिवासियों को संविधान में अधिकार देने का मसला हो या डीजल-पेट्रोल व गैस एजेंसी व जमीन का आवंटन चाहे आरक्षण के लाभ का सवाल हो, कांग्रेस ने ही दिया। उन्होंने सवालिया अंदाज में कहा आदिवासियों की जमीन पर कब्जा किसने किया? उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री पर भी सवाल उठाए और कहा कि पन्ना की आदिवासी महिलाओं ने मिलने का समय मांगा था, लेकिन वो नहीं दे सके।
कांग्रेस नेता ने भाजपा को आदिवासियों का शोषण करने वाली पार्टी करार दिया। इस मौके पर उन्होंने विदिशा मेडिकल कॉलेज में आदिवासी सीटों को डी-रिजर्व करते हुए जनरल श्रेणी में भरने के मसले पर सवाल खड़ा किया। कहा कि आदिवासी समाज पर देश में सबसे अधिक अत्याचार एमपी में होता है। ये एनसीआरबी की रिपोर्ट कहती है, लेकिन ये सच का एक तिहाई हिस्सा है। पूरा सच तो ये है कि दो तिहाई अपराध दर्ज ही नहीं किए जाते।
इसी क्रम में उन्होंने सीधी का मसला भी उठाया और कहा कि बीजेपी के एक नेता आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर उस पर अपना नाम चढवा लिया। पन्ना में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की नुमाइंदगी करने वाले खुन्ना महाराज उर्फ त्रिवेदी परिवार ने आदिवासियों की बेशकीमती जमीन की फर्जी रजिस्ट्री कराकर धोखा दिया। कहा कि वो लोग जिस आदिवासी हीरालाल से 90 लाख रुपए में रजिस्ट्री कराने की बात करते हैं, वो एक कमरे के कच्चे मकान में रहता है। कहा कि ये तो महज नजीर है, ऐसे तमाम मसले और भी हैं।
सलमान खुर्शीद की पुस्तक पर बैन लगाने संबंधी बयान पर तंज कसते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का किताब और पढ़ाई लिखाई से कोई सरोकार नहीं है। इस मौके पर उन्होंने हिंदू और हिंदुत्व पर छिड़ी बहस पर कहा कि उनसे अच्छा हिंदू कौन है? भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि उसके लिए हिंदू धर्म व आस्था का विषय नहीं बल्कि राजनीतिक हथियार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंCheapest Home Loan: ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां देखिए पूरी लिस्टQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.