scriptजबलपुर में कूलर के इस्तेमाल पर पाबंदी, सरकारी कार्यालयों में ही पनप रहे लार्वा | cooler banned in Jabalpur, larvae growing in municipal offices | Patrika News

जबलपुर में कूलर के इस्तेमाल पर पाबंदी, सरकारी कार्यालयों में ही पनप रहे लार्वा

locationजबलपुरPublished: Sep 15, 2021 12:12:47 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जबलपुर में कूलर के इस्तेमाल पर पाबंदी, सरकारी कार्यालयों में ही पनप रहे लार्वा

cooler ban in Jabalpur

cooler banned in Jabalpur

जबलपुर। डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लार्वा पनपने से रोकने के लिए एक महीने के लिए नगर में कूलर के उपयोग पर रोक लगा दी गई। घरों में लगे कूलर में लार्वा पाए जाने पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है, लेकिन सरकारी कार्यालयों की तस्वीर हैरान करने वाली है। सोमवार को नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर ने नगर में कूलर के उपयोग पर प्रतिबंध का आदेश जारी किया था। मंगलवार को जब ‘पत्रिका’ टीम ने पड़ताल की तो कई सरकारी कार्यालयों में ही कूलर चालू नजर आए। कुछ कूलरों में तो लार्वा भी नजर आ रहे थे।

डेंगू से बचाव के लिए एक महीने कूलर के उपयोग पर प्रतिबंध का है आदेश

नियम केवल आमजन के लिए!
डेंगू से हाहाकार मचा हुआ है। कूलर का उपयोग प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन प्रमुख सरकारी कार्यालयों की मौजूदा तस्वीर बड़ा सवाल खड़ा कर रही है, क्या कूलर के उपयोग पर रोक केवल आमजन के लिए लगाई गई है।

 

dengue1.png

सर्किट हाउस के कूलरों में दिखे लार्वा
सिविल लाइन स्थित सर्किट हाउस जहां केन्द्रीय मंत्री से लेकर राज्य के मंत्री, प्रशासन के आला अधिकारी समेत ज्यादातर वीवीआईपी ठहरते हैं, वहां भी कूलर यथावत लगे हैं। इतना ही नहीं कूलरों में पानी भरा है और लार्वा पनप रहे हैं।

सम्भागायुक्त कार्यालय के कूलरों में भी भरा पानी
संभाग के सबसे बड़े अधिकारी और नगर निगम के प्रशासक बी चंद्रशेखर के कार्यालय में भी ऐसा ही नजरा देखने को मिला। संभागायुक्त बी चंद्रशेखर के कार्यालय में कूलर अभी भी लगे हुए हैं। कूलरों में पानी भी भरा हुआ है।

61 घरों के 79 कंटेनर में मिले लार्वा
मलेरिया विभाग के अमले ने मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 1329 घरों में लार्वा का निरीक्षण किया गया। इस दौरान 61 घरों के 79 कंटेनर में लार्वा मिले। अमले ने लोगों को लार्वा की पहचान कर उनके विनष्टीकरण का तरीका बताया। 481 बुखार पीडि़तों की रक्त पट्टी और आरडी किट से जांच की गई। इनमें से एक भी मलेरिया पॉजिटिव नहीं मिला। अमले ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में 195 घरों में स्पेस स्प्रे और फॉगिंग
भी कराया।

सभी सरकारी कार्यालयों में भी कूलर से पानी हटाने संबंधित स्टाफ को निर्देशित किया है। एक से दो दिन में पूरी तरह से इस व्यवस्था पर अमल कराया जाएगा।
– भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो