scriptcorona alert : प्रदेश के इस शहर में विदेश व दूसरे राज्य से आने वाले निकल रहे संक्रमित | corona alert | Patrika News

corona alert : प्रदेश के इस शहर में विदेश व दूसरे राज्य से आने वाले निकल रहे संक्रमित

locationजबलपुरPublished: Jul 15, 2021 07:38:01 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

कोरोना के नए मरीजों में ज्यादातर की ट्रैवल हिस्ट्री
 

Corona Cases In MP New Corona Cases In MP

Corona Cases In MP New Corona Cases In MP

जबलपुर। अनलॉक के बाद दूसरे शहर और विदेश सैर करके लौट रहे व्यक्तियों पर कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। शहर में कोरोना की चेन वर्तमान में भले कमजोर पड़ गई हो, लेकिन नए मरीजों का मिलना जारी है। अभी सामने आ रहे नए मरीजों में ज्यादा की ट्रैवल हिस्ट्री मिल रही है। विदेश और दूसरे शहर से सैर करके लौट रहे लोगों में संक्रमण मिल रहा है। खतरे वाली बात ये है कि नए कोरोना मरीजों में कोई गम्भीर लक्षण नहीं उभर रहे हैं। ज्यादातर संक्रमित स्वास्थ्य विभाग की रैंडम सैम्पलिंग में पकड़ में आ रहे हैं।
कोरोना को दो कनेक्शन
शहर में कोरोना के नए मरीजों की हिस्ट्री में दो बातें सामने आ रही हैं। पहला टूर और दूसरा पार्टी। दूसरे शहर में शादी-पार्टी और घूमने-फिरने गए लोगों वापस लौटने के बाद जांच में कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। इसमें इंदौर-भोपाल और विदेश से आने वाले व्यक्तिज्यादा है। हाल ही में लंदन से लौटे युवक, दमोह से रिश्तेदारी से लौटे और पर्यटक स्थलों की सैर करके आए व्यक्तिसंक्रमित मिले है। इनके पॉजिटिव होने का पता रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बाजार और अन्य सार्वजनिक जगह पर की गई रेंडम सेंपलिंग की रिपोर्ट में हुआ है।
राहत वाली बात, कोई गम्भीर नहीं
कोरोना के ज्यादातर नए मरीजों में कोई गम्भीर लक्षण नहीं है। इन्हें सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार है। ज्यादातर संक्रमित होम आइसोलेशन में है। अस्पताल पहुंचे बिना ही घर पर रहकर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। नए संक्रमित से कोरोना चेन भी नहीं बन रही है। इनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर परिवार के दूसरे सदस्य संक्रमित नहीं मिल रहे है। लेकिन, सामान्य लक्षण होने के कारण ज्यादातर संदिग्ध जांच कराने नहीं आ रहे है। ये स्वास्थ्य विभाग के लिए सिरदर्द बना हुआ है।

नए कोरोना मरीजों में ज्यादातर की ट्रैवल हिस्ट्री मिल रही है। ये व्यक्तिबाहर किसी आयोजन में शामिल हुए हैं। नए मरीजों के साथ एक नया ट्रेंड भी देखने में आ रहा है। अब प्वाइंट इन्फेक्शन हो रहा है। कोरोना की चेन नहीं बन रही है। जहां संक्रमित मिल रहे हैं, वहां कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में कोई संक्रमित नहीं मिला। लेकिन, संक्रमण से बचाव के लिए अभी मास्क लगाना, दो गज की दूरी और बार-बार साबुन से हाथ धोने की आदत को बनाए रखना आवश्यक है।
डॉ, बी मोहंती, जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ-1)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो