scriptBig Breaking News ट्रेन के डिब्बों में रखे जाएंगें दिल्ली के कोरोना संक्रमित मरीज, पढ़ें क्या है कारण | Corona infected patients of Delhi will be kept in train coach Breaking | Patrika News

Big Breaking News ट्रेन के डिब्बों में रखे जाएंगें दिल्ली के कोरोना संक्रमित मरीज, पढ़ें क्या है कारण

locationजबलपुरPublished: Jun 15, 2020 06:57:16 pm

Submitted by:

virendra rajak

़दिल्ली जाएगा 21 आईसुलेशन कोचों का एक रैक

train5.jpg

Demo

सुबह से शाम तक चला आईसुलेंशन कोच को तैयार करने का काम


जबलपुर, रेल मंडल जबलपुर में तैयार किए गए आईसुलेशन कोचों का उपयोग दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों को रखने के लिए किया जाएगा। इसके लिए जबलपुर से 21 आईसुलेशन कोचों का एक रैक दिल्ली भेजा जा रहा है। यह रैक मंगलवार को रवाना हो सकता है। आत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आईसुलेशन रैक को छोडऩे के लिए स्टाफ दिल्ली जाएगा। जहां रैक को दिल्ली में रेलवे अधिकारियों के सुपुर्द किया जाएगा।
यह की गई हैं व्यवस्थाएं
– खिड़कियों पर लगाई गई मच्छरदानी
– प्रत्येक केबिन को प्लास्टिक के पर्दे से किया गया कवर
– प्रत्येक केबिन में डस्टबीन
बनाए गए थे 27 रैक
जबलपुर में 27 आईसुलेशन रैक तैयार किए गए थे। यह जानकारी रेलवे बोर्ड के पास थी। दिल्ली में संक्रमण बढऩे के बाद बेड व आईसुलेशन वार्ड की आवश्यकता पड़ रही है। ऐसे में इन कोचों को वहां तैनात किया जाएगा। हाल ही में दिल्ली रेल मंडल ने जबलपुर रेल मंडल से इन रैकों को भेजने की बात कही, जिसके बाद रैकों को तैयार किए जाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि जबलपुर रेल मंडल द्वारा प्लेटफॉर्म क्रमांक वन ए पर एक आईसुलेशन कोचों का रैक तैयार कर खड़ा किया गया था। इसे ही भेजा जाएगा।
ऐसा है कोच
– साइड अपर और अपर सीट नहीं हैं।
– ऑक्सीजन सिलेंडर समेत अन्य मशीनों भी लगी हैं।
– बाथरूम को बनाया गया है लैब
– प्रत्येक कोच का पहला केबिन डॉक्टर्स के लिए
– प्रत्येक कोच का दूसरा केबिन स्टाफ के लिए
आनंद विहार में होंगें तैनात
जानकारी के अनुसार मंगलवार को यह कोच रवाना होंगें। इनमें 21 आईसुलेशन कोच समेत एसी थ्री टियर के तीन और एक एसएलआर लगाया जाएगा। आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों कर्मचारियों को इसमें तैनात किया जाएगा। यह कोच दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर तैनात किया जाएगें। आवश्यकता पडऩे पर इन्हें उपयोग किया जाएगा।
अस्थाई लैेब से लेकर अन्य व्यवस्थाएं
कोच में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के केबिन के साथ अस्थाई लैब है। प्रत्येक स्लीपर आइसोलेशन कोच के शुरू के दो केबिन डॉक्टर और स्टाफ के लिए आरक्षित हैं। एक तरफ के बाथरूम को लैब के रूप में तब्दील किया गया है। प्रत्येक कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए हैं। स्लीपर कोच में दोनों तरफ तीन-तीन और सामने की तरफ दो बर्थ होती हैं। बीच की बर्थ को हटा दिया गया है। सामने की दो बर्थ का उपयोग मरीजों के लिए नहीं किया जाएगा।
वर्जन
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढऩे के कारण वहां 500 आईसुलेशन कोच की आवश्यकता बताई गई है। जबलपुर से 21 कोचों का एक रैक मंगलवार को रवाना किया जाएगा।
संजय विश्वास, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो