लॉकडाउन-3 में तेज हुआ संक्रमण, अब हेल्थ सिस्टम की मजबूती संग संक्रमण रोकने में जुटा प्रशासन

-प्राइवेट अस्पातलों की भी ली जाएगी मदद
-नए केयर सेंटर व आईसीयू तक की तैयारी

 

By: Ajay Chaturvedi

Published: 16 May 2020, 01:41 PM IST

जबलपुर. लॉकडाउन-3 में जिले में कोरोना का संक्रमण तेज हुआ। आलम यह कि पिछले 12 दिनों में तकरीबन 82 पॉजिटिव मिल गए। ऐसे में अब उन कमियों को तलाशतते हुए लॉकडाउन-4 में ऐसे पुख्ता इंतजाम की तैयारी शरू कर दी गई है कि जल्द से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सके। इसके लिए जिला व पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी अपनी रणनीति बनाने में जुट गया है।

बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण पर अंकुश के लिए जहां पहले से ज्यादा सख्ती भी बरती जाएगी, चप्पे-चप्पे पर निगरानी होगी। वहीं स्वास्थ्य सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। दरअसल जैसे ही प्रवासी मजदूरो की वापसी का सिलसिला शुरू हुआ संक्रमण बढने लगा। बड़ी तादाद में लोग घर लौटे। ऐसे में अब नए कोविड केयर सेंटर, क्वारंटीन सेंटर तय कर लिए गए हैं। मेडिकल कॉलेज और सुखसागर मेडिकल कॉलेज में कोरोना केयर के लिए आईसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

नए दिशा निर्देशों के तहत कोरोना संदिग्धों व संक्रमितों के इलाज व क्वारंटीन करने की तैयारी को अमली जामा पहनाने की प्रक्रिया भी तेज हो गई है। प्राइवेट अस्पतालों से भी अनुबंध किया जाने लगा है। बताया जा रहा है कि कंटेन्मेंट क्षेत्र से बाहर के प्राइवेट अस्पताल व क्लीनिक शुरू कर दिए जाएंगे। सरकारी अस्पतालों के साथ ही कुछ प्राइवेट अस्पतालों में फीवर क्लीनिक की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

साथ ही कोरोना संदिग्धओं की जांच के लिए भी प्राइवेट अस्पतालों को टेस्ट किट मुहैया कराए जाएंगे। वे अपने स्तर से प्रारंभिक जांच कर सकेंगे। प्राइवेट अस्पतालों के साथ ही क्वारंटीन सेंटर बनाए जा रहे हैं जहां अन्य संस्थाओं के कर्मचारियों को कोरोना से बचाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये हैं वर्तमान हालात

-07 दिन में मिले 58 पॉजिटिव केस
-08 कोरोना संक्रमितों की मौत
-24 अप्रैल के बाद से रोज मिल रहे कोरोना पॉजिटिव

अब ये होगें उपाय
27 स्कूल-कॉलेज बनेंगे क्वारंटीन सेंटर
55 होटल, धर्मशाला भी चिह्नित किए गए
24 आईसीयू सुपर स्पेशियालिटी में 20 और बनकर तैयार
300 बेड का सुखसागर अस्पताल
200 हॉस्टल बेड के इंतजाम

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned