scriptCorona Lockdown मंडी बंद: जबलपुर में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंचे, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश | Corona Lockdown: vegetable price hike in jabalpur | Patrika News

Corona Lockdown मंडी बंद: जबलपुर में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंचे, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

locationजबलपुरPublished: Apr 11, 2020 10:56:53 am

Submitted by:

Lalit kostha

मंडी बंद: जबलपुर में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंचे, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश
 

vegetable mandi

vegetable mandi

जबलपुर/ शहर में सब्जी और फलों के दाम फिर बढऩे लगे हैं। फुटकर व्यापारी मुनाफाखोरी पर उतर आए हैं। वे आवक कम होने के कारण इन्हें महंगा बताने लगे हैं। हरी सब्जियों के दाम बीते एक से दो दिनों में तेज हुए हैं। ऐसें में लोगों को इनके लिए ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति फलों के साथ है। मजबूरी में लोगों को इन्हें खरीदना पड़ रहा है। प्रशासन जरुर इनकी सप्लाई सुचारू होने के साथ ही दाम सामान्य होने की बात कर रहा है।

मुनाफाखोरी पर उतरे फुटकर कारोबारी, सब्जी और फल बेच रहे मनमाने रेट

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने कफ्र्यू और लॉकडाउन भी लागू किया है। इसका मकसद सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखना है। जिला प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग के कारण थोक सब्जी एवं फल मंडी को भी बंद कर दिया है। सिर्फ हाथ ठेला एवं ऑटो रिक्शा में सब्जी एवं फल बेचने की अनुमति दी गई है। सब्जी मंडी बंद होने से फुटकर कारोबारियों को उतनी मात्रा में सब्जियां नहीं मिल रही हैं। वे अब शहर के आसपास के बड़े किसानों से सब्जियां खरीदकर बेच रहे हैं। ऐसे में दाम भी तेज कर दिए हैं।

 

vegetable

भिंडी 60 तो टमाटर भी 25 से 30 रुपए प्रति किलो

सब्जियों की आवक कम होने की बात कहकर फुटकर कारोबारियों ने सब्जियों के रेट बढ़ा दिए हैं। शुक्रवार को भिंडी 60 रुपए किलो तक बिकी। लौकी 30 रुपए और टमाटर भी ज्यादातर जगहों पर 25 से 35 रुपए किलो तक बिका। भटा के भाव भी 20 से 25 रुपए किलो कर दिए गए। ककड़ी 40 रुपए किलो और फरासबीन तथा करेला 50 से 60 रुपए किलो कर दिए गए हैं। इनके दामों पर नजर रखने के लिए तमाम प्रकार के विभागों के अधिकारियों को तैनात किया गया है, लेकिन उनकी कार्रवाई कम नजर आ रही है।

Vegetable Market

प्रशासन के साथ बैठक
सब्जियों के साथ फलों की कीमत भी तेज हो गई है। फुटकर कारोबारी औने-पौने दामों में इन्हें बेच रहे हैं। केला 40 से 50 रुपए दर्जन हो गया है। अंगूर 60 से 80 रुपए किलो बिक रहा है। पपीता भी 40 से पचास रुपए किलो बिक रहा है। इस बीच शुक्रवार को थोक फल व्यापारियों की प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें फल व्यापारियों के द्वारा कम दाम में फल उपलब्ध करवाने की बात कही। थोक फल व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष अशरक रिजवी ने बताया कि फलों की कीमत ज्यादा नहीं वसूली जाए इसलिए ऑटो के माध्यम से शहर में फलों की बिक्री कराएंगे। उन्होंने बताया कि सुबह 4 से सात बजे तक बाहर से आने वाला फल मंडी में एकत्रित किया जाएगा। फिर यहां से अलग-अलग जगहों पर उसे पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

सब्जी और फलों के दामों में मुनाफाखोरी नहीं होने दी जाएगी। ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। फल एवं सब्जी की सप्लाई सामान्य करने के लिए चेक पोस्ट पर नगर निगम के माध्यम फल एवं सब्जियां एकत्रित की जाएंगी। यह काम सुबह 7 बजे तक खत्म कर लिया जाएगा।
– भरत यादव, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो