scriptजबलपुर में कोरोना पॉजिटिव के सारे अंग फेल, हुई मौत, 6 नए पॉजिटिव और मिले | corona positive death in jabalpur, coronavirus death update today | Patrika News
जबलपुर

जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव के सारे अंग फेल, हुई मौत, 6 नए पॉजिटिव और मिले

जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव के सारे अंग फेल, हुई मौत, 6 नए पॉजिटिव और मिले

जबलपुरJun 12, 2020 / 03:04 pm

Lalit kostha

corona death

corona

जबलपुर। जिले में कोरोना से संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बढ़ गया है। आज हुई एक मौत के बाद अब तक जिले में कोरोना से 12 मौत हो चुकी हैं। मृतक कुछ दिनों पहले ही अहमदाबाद से जबलपुर आया था। वहीं दो नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शनिवार प्राप्त हुई रिपोर्ट से पुष्टि हुई है।

मेडिकल कालेज जबलपुर की चिकित्सकीय टीम के अनुसार 10 जून को मेडिकल कालेज अस्पताल में 35 वर्षीय रोगी को साँस लेने में तकलीफ़ होने , शरीर का आधा हिस्सा लकवा ग्रस्त होने से ज़िला चिकित्सालय द्वारा रेफ़र किये जाने में बाद अत्यन्त गम्भीर अवस्था में सस्पेक्ट वार्ड में भर्ती किया गया था। अगले दिन दोपहर तीन बजे प्राप्त रिपोर्ट में उनका कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आने पर उन्हें पॉज़िटिव वार्ड में शिफ़्ट किया गया था । परीक्षण किये जाने पर उन्हें दोनों फेफड़ों में गम्भीर निमोनिया, मधुमेह एवं लकवे की समस्या थी।

 

Coronavirus: अहमदाबाद में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1100 के करीब

भर्ती के पूर्व दिनांक आठ जून को वे अहमदाबाद से आये थे तथा पिछले लगभग दो दिनों से उन्हें बुख़ार खांसी एवं गले में ख़राश की समस्या थी । उनकी स्थिति गम्भीर पाये जाने पर तत्काल ही उनकी सघन चिकित्सा आरम्भ की गयी । उनकी ABG जाँच में ऑक्सिजन की कमी भी पायी गयी । भर्ती के पूर्व ही से गम्भीर मल्टीसिस्टम इन्वोल्वमेंट होने से सभी सम्भव प्रयासों के बाद भी मेडिकल अस्पताल में दिनांक बारह जून को को सुबह 10 बज कर 40 मिनट पर उनका दुःखद निधन हो गया । मरीज़ की जीवन रक्षा के लिये मेडिसिन , पल्मोनरी मेडिसिन , अनेस्थेसिया के विशेषज्ञों की टीम द्वारा भर्ती के बाद से ही निरंतर प्रयास किया गया। उनके लकवे की स्थिति को देखते हुये न्यूरोलोजिस्ट द्वारा भी उनका परीक्षण किया गया । फेफड़ों का संक्रमण बढ़ जाने के कारण उन्हें ऑक्सिजन चिकित्सा के साथ पहले एवं फिर वेंटिलेटर चिकित्सा दी गयी परंतु इन सबके बाद भी संक्रमण का असर बढ़ते जाने से एक एक कर उनके हृदय किड्नी आदि अंगों ने काम करना बंद कर दिया एवं मल्टीऑर्गन फ़ेल्यर होने से उनकी मृत्यु हो गयी ।

6 पॉजिटिव मिले
आईसीएमआर लैब से मिली 41 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स में कोरोना के दो पॉजिटिव मामले सामने आये हैं । पॉजिटिव मिले व्यक्तियों में भानतलैया महर्षि अरविंद वार्ड निवासी 35 वर्ष की महिला तथा आईटीबीपी कर्मी शामिल है जो 9 जून को दिल्ली से जबलपुर आया था। आईसीएमआर से शुक्रवार की दोपहर मिली 15 सेंम्पल कि जाँच रिपोर्ट में चार और व्यक्तियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है । पॉजिटिव पाये गये चारों व्यक्ति एक ही परिवार के हैं और मेडिकल कॉलेज के पास न्यू शास्त्री नगर के निवासी है । इनमें 33 और 31 साल के पुरुष तथा 32 एवं 33 साल की महिलाएं शामिल हैं । परिवार के तीन सदस्य पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाये जा चुके हैं । इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 302 हो गई है । जबलपुर में कोरोना से 225 व्यक्ति स्वस्थ भी हो चुके हैं । आज हुई एक व्यक्ति की मृत्यु के साथ जबलपुर में कोरोना से मृत्यु की संख्या 12 हो गई है । जबकि कोरोना के एक्टिव केस 65 हैं ।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो