scriptकोरोना : सेनेटाइजिंग गेट से गुजरते ही पूरी बॉडी हो जाएगी वायरस मुक्त | Corona: Sanitizing gate will make the entire body virus free | Patrika News

कोरोना : सेनेटाइजिंग गेट से गुजरते ही पूरी बॉडी हो जाएगी वायरस मुक्त

locationजबलपुरPublished: Apr 03, 2020 09:12:12 pm

Submitted by:

Manish garg

जबलपुर के युवा इंजीनियर ने बनाया एक गेट

7 corona positive cases in a family of jabalpur

7 corona positive cases in a family of jabalpur

जबलपुर

कोरोना से जंग में सभी सहयोग कर रहे हैं। ऐस में शहर के एक युवा इंजीनियर ने घर में उपयोग की जाने वाली सामग्री से सेनेटाइजिंग गेट बनाया है। इससे गुजरने पर चंद सेकंड में पूरा शरीर सेनिटाइज हो जाएगा। इसका उपयोग सार्वजनिक स्थानों पर भी किया जा सकता है। अभी तक इस तरह के उपकरण विदेशों में ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं, जो काफी महंगे हैं।
इन सामग्री का उपयोग
इंजीनियर अभिनव सिंह ने बताया कि सेनेटाइज गेट बनाने के लिए पाइप, स्प्रे नॉब और मोटर का उपयोग किया गया है। गेट से गुजरने पर मोटर चालू करते ही पाइप में भरा सेनेटाइजर छिद्र से व्यक्ति पर पड़ता है। इससे चंद सेकंड में पूरा शरीर सेनिटाइज होकर वायरस मुक्त हो सकता है। उन्होंने गेट से गुजरते समय हेलमेट का उपयोग करने की सलाह दी है। गेट को बनाने में 10 हजार रुपए खर्च आया है। इसकी लागत और कम की जा सकती है।
– विदेशों से आया आइडिया
इंजीनियर अभिनय सिंह ठाकुर के अनुसार सेनेटाइज गेट बनाने का आइडिया विदेशों से आया है। इसे बनाने में घरेलू उपकरणों का उपयेाग किया गया है। इसे कहीं भी इस्तेमाल कर पूरी बॉडी को सेनिटाइज किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो