scriptCorona virus effect : बजट अटकने से विकास थमेगा, पिछली योजना पर ही होगा काम | Corona virus effect | Patrika News

Corona virus effect : बजट अटकने से विकास थमेगा, पिछली योजना पर ही होगा काम

locationजबलपुरPublished: Mar 24, 2020 08:52:04 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

31 मार्च को खत्म हो रहा है चालू वित्तीय वर्ष
 

Corona / होम क्वारेंटाइन किए गए लोग खुले में घूमते पकड़े गए तो होगी कानूनी कार्रवाई

File Image

जबलपुर। शहर के विकास का खाका यानी नगर निगम का बजट अनिश्चितता की स्थिति में है। निगम के चुनाव होने और नई नगर सत्ता के गठन के बाद ही बजट आ सकेगा। फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि चुनाव कब तक होंगे। ऐसे में विकास की पिछली कार्ययोजना पर ही काम करना होगा। शहर में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के प्रोजेक्ट्स पर काम करने वाली दूसरी बड़ी एजेंसी जबलपुर विकास प्राधिकरण के प्रस्तावित बजट में भी फिलहाल विकास की नई योजना शामिल नहीं की गई है।
नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर भी अटका
निगम के पिछले बजट में नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर सबसे बड़ा प्रावधान था। इसके तहत तिलवाराघाट से भटौली तक लगभग साढ़े नौ किलोमीटर में गुजरात के साबरमती रिवर फ्रं ट की तर्ज पर 750 करोड़ की लागत से नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर का विकास होना है। इसके लिए प्रदेश सरकार 150 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुकी है। शहर विकास के लिहाज से ये प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण है।
हर विधानसभा में स्मार्ट सड़क
हर विधानसभा में एक सड़क को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित करने का भी पिछले बजट में प्रावधान किया गया था। इसके तहत निगम सीमा की सभी विधानसभा में एक-एक सड़क का चौड़ीकरण करने के साथ ही सेंट्रल लाइटिंग की भी व्यवस्था की जाना थी। पिछले दो साल में इस योजना पर काम किया गया है। निगम इस साल भी हर विधानसभा में एक-एक सड़क को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम कर सकता है।
निगम के चुनाव कब तक होंगे फिलहाल तय नहीं है, ऐसे में शहर विकास को लेकर निगम क ा नया बजट भी संभव नहीं है। कभी भी ऐसे हालात बनने पर पिछले बजट को आधार बनाकर उसी के आधार पर व्यवस्था का संचालन किया जाता है।
डॉ. दिनेश कोष्टा, सेवानिवृत्त सचिव, ननि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो