coronavirus disease treatment: मप्र के युवा ने बनाई कोरोना को खत्म करने वाली मशीन! देश भर में हो रही चर्चा

मप्र के युवा ने बनाई कोरोना को खत्म करने वाली मशीन! देश भर में हो रही चर्चा

By: Lalit kostha

Published: 23 May 2020, 11:48 AM IST

जबलपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए युवा नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। नरसिंहपुर जिले के करेली निवासी एक दिव्यांग युवक ने कोरोना वायरस समाप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक एयर सेनेटाइजर मशीन बनाई है। उनका दावा है कि इसके जरिए कोरोना सहित अन्य खतरनाक वायरस को नष्ट किया जा सकता है। मशीन की खासियत बताने के लिए आईआईटी खडग़पुर के शिवांशु मेहता और गौरव विश्वकर्मा शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। अनुमति मिलने पर वे मशीन को लेकर शहर आएंगे।

करेली के दिव्यांग युवा ने बनाई है मशीन
कोरोना वायरस को खत्म करेगी इलेक्ट्रॉनिक सेनेटाइजर मशीन

 

corona_1.png

नरसिंहपुर जिले के करेली निवासी अभिषेक मुद्गल ने बताया कि उनके घर पर गैराज है। उनकी रुचि इलेक्ट्रॉनिक्स पाट्र्स पर काम करने की है। वे इससे पहले एक रोबोट भी बना चुके हैं। हाल ही में उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक सेनेटाइजर मशीन तैयार कर करेली नगर पालिका प्रशासन को दिया है। 10वीं कक्षा तक पढ़े अभिषेक मस्तिष्क की बीमारी से ग्रसित हैं। लेकिन, उन्होंने बीमारी को अपने शौक पर हावी नहीं होने दिया। अभिषेक ने बताया कि कोरोना वायरस पॉजीटिव ऑयन से चार्ज रहता है। यदि इसे निगेटिव आयन के सम्पर्क में लाया जाए, तो उसकी शक्ति न्यूट्रल हो जाती है। उन्होंने आईटी पार्क के प्रोजेक्ट मैनेजर पीके दीक्षित के सहयोग से यह मशीन बनाई है।

ऐसे करती है काम
अभिषेक ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक एयर सेनेटाइजर मशीन में हवा प्रवेश करती है, तब विद्युत डिस्चार्ज के जरिए उसमें मौजूद वायु का आयनीकरण हो जाता है। आयनीकरण से हवा में मौजूद हाइड्रोजन गैस धनात्मक आवेश और ऑक्सीजन ऋणात्मक आवेश में बदल जाती है। ये विपरीत आवेश हवा में मौजूद कोरोना वायरस के प्रोटीन आवरण को तोड़ देते हैं, जिससे वायरस खत्म हो जाता है। मशीन की मदद से कमरे, हॉस्पिटल, ऑफिस, स्कूल या घरों से वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

China Coronavirus outbreak Coronavirus Outbreak
Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned