scriptकोरोना वायरस : सर्दी, खांसी, सांस लेने में तकलीफ बताकर दवा मांगे तो उसे डॉक्टर के पास भेजें | coronavirus latest news | Patrika News

कोरोना वायरस : सर्दी, खांसी, सांस लेने में तकलीफ बताकर दवा मांगे तो उसे डॉक्टर के पास भेजें

locationजबलपुरPublished: Feb 17, 2020 11:42:42 am

Submitted by:

deepankar roy

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने संक्रमण से बचाव को लेकर केमिस्टों को निर्देश दिए

Coronavirus,Coronavirus In India,Coronavirus Symptoms,Coronavirus Causes,Coronavirus Treatment,Wuhan China

चीन के ‘वुहान’ से लौटा युवक नहीं गया अस्पताल, ‘Coronavirus’ रोकने को अपनाया यह उपाय, मचा हड़कंप

जबलपुर. सर्दी, खांसी होना बताकर कई लोग मेडिकल स्टोर्स से दवा ले लेते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए केमिस्टों को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति सर्दी, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बताकर दवा मांगे तो उसे परामर्श के लिए डॉक्टर के पास भेजें। ड्रग कंट्रोलर की ओर से जारी आदेश में शहर के सभी केमिस्टों को सतर्क किया गया है कि कोरोना वायरस किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। मधुमेह, अस्थमा और अन्य सांस के बीमारी के मरीजों में इसके संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है। सम्बंधित लक्षण वाले मरीजों को डॉक्टर के पर्चे के बिना दवा देने से मना किया है।

खरीदी और बिक्री का रेकॉर्ड रखें

खाद्य एवं औषधि नियंत्रक कार्यालय के आदेश में सभी मेडिकल स्टोर में पर्याप्त संख्या में नोज मास्क रखने के निर्देश दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एडवायजरी के अनुसार कोरोना वायरस के उपचारार्थ उपयोगी दवाओं को आवश्यक रुप से उचित स्टोरेज कंडीशन में रखने कहा गया है। इन दवाओं को डॉक्टर के प्रिस्कप्शन पर ही बेचने के निर्देश हैं। दवा की खरीदी एवं बिक्री का रेकॉर्ड सुरक्षित करने कहा है।

चीन से कुछ लोग लौटे हैं शहर

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद शहर में कुछ लोग आए हैं। एक चीनी नागरिक सहित विदेशों से आए कुछ लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इसके मद्देनजर विभाग संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरत रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ होना है। यह रोग संक्रमित व्यक्ति के खांसने एवं छींकने से फैलता है, इसलिए इसके फैलाव को रोकने को ही बचाव का उचित उपाय माना जा रहा है।

मुनाफाखोरी करने पर कार्रवाई

कोरोना वायरस के सम्बंध में लोगों को जागरूक करने के लिए मेडिकल स्टोर में एडवायजरी वाले पोस्टर एवं लीफलेट प्रदर्शित करने कहा गया है। आम लोगों को उचित दर पर नोज मास्क उपलब्ध कराने के लिए कहा है। ड्रग निरीक्षक प्रेम डोंगरे के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर केमिस्टो को एडवायजरी जारी की है। मॉस्क पर मुनाफाखोरी और कालाबाजारी करते जाने वाले कारोबारियों के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो