scriptCovid-19 Alert : घर हो या बाहर पशु-पक्षियों पर रखें पैनी नजर, करें केयर | coronavirus outbreak take care of animals and birds | Patrika News

Covid-19 Alert : घर हो या बाहर पशु-पक्षियों पर रखें पैनी नजर, करें केयर

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2020 11:38:06 pm

Submitted by:

abhishek dixit

-वन विभाग ने सूचना के लिए जारी की हेल्पलाइन

healthy tips for pets health care

healthy tips for pets health care

जबलपुर. वन क्षेत्र के जीव हों या चिडिय़ाघर और घरों में रहने वाले पशु-पक्षी इन दिनों सब पर नजर रखने की आवश्यकता है। अमेरिका के चिडिय़ाघर में बाघिन को कोविड-19 पाजेटिव होने के बाद पूरी दुनिया अलर्ट हो गई है। देश विदेश के वैज्ञानिक पशु-पक्षियों में कोरोना वायरस के संक्रमण पर मंथन कर रहे हैं। सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया, नेशनल टाइगर कंर्जवेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया एवं इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च ने गाइडलाइन जारी की है। डीएफओ सतना राजीव मिश्रा के अनुसार मुुकुंदपुर चिडिय़ाघर में तेंदुए व बाघों की संख्या 15 से अधिक है, फिलहाल कोई अप्रिय स्थिति नहीं है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
वेटरनरी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फोरेंसिक एंड हेल्थ की डॉयरेक्टर डॉ. मधु स्वामी ने बताया कि जिन लोगों ने घरों में बिल्ली, कुत्ते या पक्षियों का पाला है, उन्हें स्वच्छता व सेनिटाइजेशन का ध्यान रखना चाहिए। वेटरनरी यूनिवर्सिटी के डॉ. अमोल रोकड़े के अनुसार अमेरिका में बाघिन और बेल्जियम में एक बिल्ली को कोविड-19 पॉजिटिव होने की न्यूज मिली है। हालांकि वन्य जीवों से इंसान में वायरस फैलने की हिस्ट्री नहीं है। 2003 में चीन में सार्स नामक वायरस एक्टिव हुआ था, उसका सोर्स वाइल्ड बर्ड थे। कोविड-19 में रेप्टाइल्स है। डॉग और कैट के साथ चूमने-चाटने जैसे शौक से परहेज करना चाहिए। जानवर में रेजीस्टेंस पॉवर ज्यादा है और उनके वायरस म्युटेड भी होते हैं।

वन विभाग ने जारी की हेल्पलाइन
वन विभाग के हेल्पलाइन नम्बर पर कोई भी व्यक्ति मृत या बीमार वन्य प्राणियों की सूचना दे सकता है। वन विभाग ने सैन्य संस्थानों व नगर निगम के अधिकारियों को पत्र लिखकर मदद मांगी है।

हेल्पलाइन नम्बर- 9424792629, 9424792700

वनमंडल के सभी रेंजों में गश्ती कर वन विभाग के कर्मचारी वन्य प्राणियों पर पैनी नजर रखे हैं। किसी भी वन्य प्राणी की मौत या उसके बीमार होने की स्थिति में विशेषज्ञों के माध्यम से खून या लार का सेम्पल लिया जाएगा। हेल्पलाइन जारी की गई और सूचनाएं देने के लिए सैन्य संस्थानों एवं नगर निगम को पत्र लिखा है।
-रवींद्र मणि त्रिपाठी, डीएफओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो