कोरोना बीमारी: आइसोलेशन वार्ड में अहम भूमिका निभा रही हैं ये नर्सेज

कोरोना बीमारी: आइसोलेशन वार्ड में अहम भूमिका निभा रही हैं ये नर्सेज

 

By: Lalit kostha

Published: 07 Apr 2020, 11:49 AM IST

जबलपुर। सेहत अनमोल है। इसका कोई मोल नहीं। सेहत को संवारने और बरकरार रखने के लिए हर कोई लाख जतन करते हैं। इस दिनों कोरोना का प्रकोप चल रहा है। हर कोई इससे उबरने में लगे हुए हैं। इनमें जितनी महत्वपूर्ण भूमिका डॉक्टर्स निभा रहे हैं, उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका नर्स भी निभा रही है। आज वल्र्ड हैल्थ डे है। इस वर्ष हेल्थ डे की थीम है ‘नर्सेज एंड मिडवाइफ्स’। इस दिवस के चलते हमनें शहर की उन नर्सेज से बात की जो कि इस वक्त कोरोना बीमारी से मरीजों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में अपनी ड्यूटी निभा रहीं हैं।

वर्ल्ड हेल्थ डे आज: इस वर्ष की थीम है नर्सेज एंड मिडवाइफ्स
जिस दिन कोरोना के केस आए, परिवार व अपनों से 15 दिनों के लिए बनाई दूरी

 

corona_doctors.jpg

खुद के साथ परिवार को किया तैयार
आइसोलेशन वार्ड में मौजूद नर्सेज का कहना है कि वे डे और नाइट दोनों शिफ्ट में काम कर रही हैं। आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी होने के कारण खुद भी एक तरह से आइसोलेट रहना पड़ता है। जिस दिन जबलपुर में कोरोना के पॉजिटिव मिले थे, उसी दिन परिवार को 10 से 15 दिनों के लिए अलविदा कहकर आए थे। नर्सेज का कहना है कि परिवार से दूर रहने के कारण बच्चों से सिर्फ वीडियो कॉल में बात हो पाती है।
एक यह ऐसा समय है जब पूरा परिवार घर में मौजूूद है और हमें सामाजिक जिम्मेदारियों के लिए घरों से दूरी बनानी पड़ी है। यह एक चुनौतीपूर्ण काम के साथ जिम्मेदारी और नैतिक मूल्यों से भरा हुआ भी है।

 

कोरोना का डर इतना है कि शुरुआत जब केस आए तो ड्यूटी करना चुनौतीपूर्ण था। खुद के साथ परिवार को मानसिक रूप से तैयार किया और कुछ दिनों के लिए उनसे दूर रहने की बात करके ड्यूटी जॉइन की।
- सुनीता मरकाम, नर्स

जिस वार्ड में ड्यूटी लगी हुई है, वहां सबसे ज्यादा मरीजों के पहले खुद की स्वच्छता का ध्यान देना जरूरी है। यह नर्सिंग ट्रेनिंग की सीख भी है। मानवता और सेवा के लिए दिन-रात जिम्मेदारी निभा रहे हैं।
- अनीता पटेल, अरुणा नर्स
7 दिनों की ड्यूटी के बाद जब घर जाते हैं तो फैमिली से दूर होकर 14 दिन खुद आइसोलेट हो रहे हैं, ताकि परिवार और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग इसकी चपेट में न आएं।
- अहिल्या मरावी, नर्स

Corona virus corona virus in china corona virus in india corona virus origin
Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned