निगम के स्मार्ट स्कूलों का नवाचार, 5000 पीडीएफ करे तैयार

नवाचार के लिए निगम ने किया प्रोत्साहित, बैठक में दिए दिशा निर्देश दी, 13 शिक्षकों ने मिलकर तैयार कर दिए 1000 से अधिक वीडियो लैक्चर निगम के स्मार्ट स्कूलों में तैयार किए 5000 पीडीएफ

By: Mayank Kumar Sahu

Published: 06 Nov 2020, 11:20 PM IST

जबलपुर।
नगर निगम के स्मार्ट स्कूलों के केवल 13 शिक्षकों ने मिलकर कोराना संक्रमण काल के दौरान अब तक 5000 से अधिक पीडीएफ अपलोड कर डाले तो वहीं 1000 से अधिक वीडियो लैक्चर छह माह के दौरान तैयार कर दिए। शिक्षकों के इस कार्य और किए जा रहे नवाचार को लेकर निगम प्रशासन ने भी सराहना की। निगम शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सभी स्मार्ट सिटी के स्कूलों के शिक्षकों, प्राचार्यों को प्रोत्साहित कर पढ़ाई को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। निगम शिक्षा अधिकारी बीना वर्गिस ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल स्कूल खुलने की स्थिति में नहीं है। त्यौहार पर पडऩे वाले अवकाश के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसे देखते हुए शिक्षक ऑनलाइन अध्यापन का कार्य यथावत रखें ताकि सभी स्कूलों में हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी में पढऩे वाले बच्चों को लाभ मिले।

कोई गेस्ट टीचर नहीं नि:शुल्क सेवा भी
इस सत्र में निगम प्रशासन द्वारा कोई भी अतिथि शिक्षक की सेवाएं नहीं ली गई हैं। केवल नियमित शिक्षकों के माध्यम से ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। 70 फीसदी कोर्स पूरा कराया गया है। निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने भी इस कार्य की सराहना की है। स्मार्ट क्लास को निगम के बेस्ट प्रोजेक्ट में सबसे पहला स्थान मिला है। निगमायुक्त के निर्देशन में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बच्चों का डेटा बचाने के लिए स्मार्ट सिटी पोर्टल पर खुद की वेबसाईट डिवलप कर लैक्चर, पीडीएफ को अपलोड किया जा रहा है।

यह रहे शामिल
इस दौरान शिक्षक शैलेंद्र पांडे, विजय श्रीवास्तव, किरण भट्टी, राकेश जैन, दीप्ति शर्मा, संगीता दीक्षित, किरण माहौर, कीर्ति परोहा,राकेश पांडे, किरण हलवा, सुनील यादव, तिलवारा स्कूल प्राचार्य रेखा साहू, घमापुर और गोविंदगंज प्राचार्य मिथिलेश चौधरी, ग्वारीघाट स्कूल प्राचार्य पूर्णिमा द्विवेदी, कोऑर्डिनेटर रोहित वर्मा, रोहित वरकडे, मीनाक्षी, भानु, प्रियांश उपाध्याय, सौरभ श्रीवास आदि रहे उपस्थित।

प्लान किया तैयार
ऑनलाइन स्टडी को और बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग के ऑफिस में एक बैठक समीक्षा की गई जसमें अभी जिसमें अभी तक कराए गए अध्यापन कार्य की समीक्षा करते हुए स्टडी मटेरियल को छात्रों तक और सुगम तरीके से पहुंचाने के निर्देश दिए।

-निगम कमिश्नर के निर्देशन में स्मार्ट सिटी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई न रूके इसके लिए लगातार शिक्षकों के माध्यम से काम किया जा रहा है। खुद की वेबसाइट तैयार की गई है। एजुमित्रा एप के माध्यम से प्रतिदिन वीडियो लैक्चर, पीडीएफ तैयार कर अपलोड की जाती है।1000 से ज्यादा वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किए जा चुके हैं।
-बीना वर्गिस, शिक्षा अधिकारी , नगर निगम

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned