scriptजंगल तो छोडि़ए, यहां का अमला सिर्फ एक पेड़ की आग नहीं बुझा पाया, पेड़ ही काट दिया | could not extinguish the fire, the tree cut down | Patrika News

जंगल तो छोडि़ए, यहां का अमला सिर्फ एक पेड़ की आग नहीं बुझा पाया, पेड़ ही काट दिया

locationजबलपुरPublished: Jan 21, 2020 09:34:12 pm

Submitted by:

shyam bihari

44 घंटे में पांच बार लगी इमली के पेड़ में आग

could not extinguish the fire, the tree cut down

tree

 

जबलपुर। जंगल में आग लगने पर क्या होगा, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जबलपुर में महज एक पेड़ की आग 44 घंटे में यहां फायर ब्रिगेड अमला नहीं बुझा पाया। जिम्मेदारों की बुद्धिमानी देखिए कि उन्होंने आग नहीं बुझा पाने पर वर्षों पुराने इमली के हरे-भरे पेड़ पर आरी चलवा दी। तब जाकर आग जड़ के पास लगी आग बुझाई जा सकी।

जबलपुर के ग्वारीघाट मुख्य मार्ग पर गणेश मंदिर के पास स्थित इमली के वर्षों पुराने की पेड़ की आग तो बुझाई नहीं जा सकी, एक-एक कर टहनियों को काट डाला गया। टहनियों को काटे जाने के बाद नगर निगम के दमकल अमले ने खोखले पेड़ में फिर अंदर की ओर पानी की बौछार की, इसके बावजूद आग नहीं बुझी। इसके बाद निगम के उद्यान विभाग की टीम ने पेड़ को काट दिया। पेड़ में तीन दिन के दौरान लगभग 44 घंटे में 5 बार आग लगी। हर बार स्थानीयजनों की सूचना पर निगम का दमकल अमला मौके पर पहुंचा। दमकल वाहनों से पानी की बौछार कर आग बुझाने की कोशिश की गई। तत्काल तो पेड़ से धुआं निकलना बंद हो जाता था। लेकिन कुछ घंटे के बाद पेड़ में फिर आग धधक उठती थी। आखिरकार हरे-भरे पेड़ की आग बुझाने का तरीका ढूंढने के बजाय उद्यान विभाग ने पेड़ को काट दिया।
इमली के पेड़ की टहनियां काट दिए जाने के बाद भी सोमवार को शाम 5.30 के लगभग फिर आग लग गई। निगम का दमकल अमला मौके पर पहुंचा, पानी की बौछार की गई। इस दौरान पेड़ में बार-बार आग लगना पूरे शहर में चर्चा का विषय बना रहा। पेड़ को काटने के दौरान भी मौके पर बड़ी संख्या में लोग इक_े हो गए थे।
नगर निगम फायर ब्रिगेड सहायक अधीक्षक राजेंद्र पटेल ने बताया कि तीन दिन के दौरान पेड़ में आग लगने की जब भी सूचना आई है, निगम के अमले ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई। लेकिन पेड़ में कुछ घंटो बाद फिर पेड़ में आग लग जा रही थी। जिसके बाद उद्यान विभाग ने पेड़ की टहनियों का काट दिया। पेड़ का लगभग सात फीट ऊं चा तना छोड़ दिया गया है, जिसमें शाम को फिर आग लग गई थी, सूचना पर दमकल वाहन भेजकर आग बुझाई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो