scripthigh court- हर अदालत में होगा एसी, तैयार हुई ये खास डिजाइन, आप भी जानें | court will have AC ready this special design | Patrika News

high court- हर अदालत में होगा एसी, तैयार हुई ये खास डिजाइन, आप भी जानें

locationजबलपुरPublished: Aug 22, 2017 01:24:00 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

जगह की तंगहाली से मिलेगी निजात

court will have AC ready this special design

court will have AC ready this special design

जबलपुर। प्रदेश की सभी अदालतों में पक्षकारों, वकीलों, विजिटर्स व न्यायाधीशों को तंग कोर्ट रूम की उमस और हलाकान करने वाली गर्मी से निजात मिल जाएगी। हर जिला अदालत के प्रत्येक कोर्ट रूम को एयरकंडीशन बनाने के लिए मप्र हाईकोर्ट की नीति पर अमल शुरू हो गया है। जजों के चैंबर व विश्राम कक्ष भी वातानुकूलित किए जाएंगे। हाईकोर्ट में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। इस योजना के हकीकत के धरातल पर आते ही मध्य प्रदेश पहला राज्य हो जाएगा, जहां की हर अदालत एयरकंडीशंड होंगी।
दो चरणों में होगा काम
हाईकोर्ट की नीति के मुताबिक प्रदेश में अब नयी बनने वाली हर जिला अदालत की हर इमारत में अनिवार्य रूप से एसी प्लांट इंस्टाल किए जाएंगे। जिला अदालतों में एयरकंडीशनिंग का काम दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में डीजे व एडीजे कोर्ट रूम, चैंबर व उनके विश्राम कक्षों में एसी लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में शेष न्यायिक अधिकारियों के कोर्ट रूम, चैंबर्स व विश्राम कक्ष वातानुकुलित किए जाएंगे।
बुलाए गए टेंडर
सभी जिला न्यायाधीशों को इसके लिए इस्टीमेट बनवाने के लिए अधिकृत किया गया था। जानकारी के अनुसार सभी जिला न्यायाधीशों से वातानूकूलन कार्य का इस्टीमेट बना कर हाईकोर्ट को भेज दिया है। इसके लिए पीडब्ल्यूडी के प्रशिक्षित इंजीनियर की मदद लेकर प्रत्येक जिला अदालत के हर कक्ष की मैपिंग व डिजाइनिंग की गई है। इनके अनुसार कई जिला अदालतों के लिए टेंडर आमंत्रित करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा चुकी है। शेष के लिए प्रक्रिया जारी है। पहले चरण में मीटिंग हॉल, सर्वर रूम आदि को भी वातानुकूलित किया जाएगा।

अलग-अलग क्षमता के एसी 
प्रत्येक कोर्ट रूम में दो टन क्षमता के तीन एसी लगाने का नीति में प्रावधान है। कोर्ट रूम के साथ ही डायस पर भी दो टन क्षमता का एसी लगाया जाएगा । वहीं चैंबर्स व जजों के विश्राम कक्षों में १.५ टन क्षमता के एसी लगाए जाएंगे। डीजे कोर्ट रुम अपेक्षाकृत बड़ा होने के चलते यहां एक अतिरिक्त एसी का प्रावधान किया गया है। मीटिंग हॉल, सर्वर रूम में आकार के लिहाज से सभी एसी दो टन के लगाए जाएंगे।
यहां भी लगेंगे एसी
मीटिंग हॉल
कॉंन्फ्रेंस हॉल
कम्प्यूटर सर्वर रू म
फाइलिंग काउंटर
मीडिएशन सेंटर
इन अदालतों में काम शुरू
सागर
शिवपुरी
रतलाम
दमोह
रीवा
ग्वािलयर
बुरहानपुर

ट्रेंडिंग वीडियो