जबलपुर में कोरोना उपचार में ‘लूट’, रेमडेसिविर के लिए भटके लोग

जबलपुर में कोरोना उपचार में ‘लूट’, रेमडेसिविर के लिए भटके लोग

 

By: Lalit kostha

Published: 08 Apr 2021, 01:30 PM IST

जबलपुर। कोरोना के नए मरीजों की संख्या बढऩे के साथ गम्भीर संक्रमितों को लगाए जाने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की बाजार में अचानक कमी हो गई है। दो दिन पहले तक आसानी से उपलब्ध रेमडेसिविर इंजेक्शन बुधवार को बाजार में पीडि़तों के परिजन ढूंढते थक गए। कुछ कारोबारी सिंडीकेट बनाकर इंजेक्शन को कई गुना ज्यादा कीमत में बेच रहे है। इधर, प्रशासन की ओर से कोविड जांच और उपचार के लिए शुल्क की दर निर्धारित किए जाने के बाद भी कोरोना मरीजों से लूट जारी है। प्राइवेट लैब से लेकर अस्पतालों में कोरोना संदिग्ध एवं संक्रमित को उपचार के लिए ज्यादा शुल्क वसूला जा रहा है। बुधवार को जांच एवं उपचार शुल्क की दरें निर्धारित की गईं।

कोरोना संक्रमित बुजुर्ग शौचालय में गिरे, उपचार के दौरान मौत
मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक बुजुर्ग कोरोना संक्रमित की मौत के बाद परिजनों ने मरीज की देखभाल और लापरवाही का आरोप लगाया है। परिजनों के अनुसार 80 वर्षीय बुजुर्ग को 5 अप्रैल को संक्रमित पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती किया गया था बुधवार को सुबह पता चला कि बुजुर्ग शौचालय में गिर गए थे। सिर में गम्भीर चोट आयी थी। उसके बाद उपचार के साथ देखभाल नहीं हुई। ऑक्सीजन लेने में समस्या हुई। उनकी मौत हो गई। अस्पताल प्रबंधन ने लापरवाही के आरोप से इनकार किया है।

 

corona_1.jpg

चौहानी में 19 लोगों का अंतिम संस्कार
चौहानी मुक्तिधाम में बुधवार को दिनभर से लेकर शाम तक एम्बुलेंस दौड़ती रहीं। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुक्तिधाम में एक दिन में 19 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। जिनमें से 15 शवों का अंतिम संस्कार नगर निगम की टीम ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया। इसी तरह से मोक्ष संस्था ने 4 शवों का अंतिम संस्कार किया। जिनमें से 2 संभावित, 1 पॉजिटिव व 1 निगेटिव मरीज के शव शामिल हैं।

प्रशासन स्वयं निगरानी करें
बाजार में रेमडेसिविर इंजेक्शन की अचानक कमी के बाद इसकी बिक्री की निगरानी प्रशासन द्वारा या बिक्री किसी निष्पक्ष संस्था के जरिए सुनिश्चित करने की मांग उठ रही है। नर्सिंग होम्स एसोएिशन की ओर से इंजेक् शन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए सरकार को पत्र भेजा गया है। जबलपुर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सचिव चंद्रेश जैन के अनुसार रेमडेसिविर इंजेक् शन की लगातार मांग आ रही है।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned