scriptमहाभियान की निकली हवा: सात दिन में लगाने थे पांच लाख टीके, चार दिन में दो लाख को ही लग सके | covid-19 vaccination drive in india, covid-19 vaccination camp near me | Patrika News

महाभियान की निकली हवा: सात दिन में लगाने थे पांच लाख टीके, चार दिन में दो लाख को ही लग सके

locationजबलपुरPublished: Jun 28, 2021 05:06:29 pm

Submitted by:

Lalit kostha

वैक्सीन की कमी से पिछड़ा महा अभियान, फस्र्ट डोज के लिए टीका ही नहीं बचा

vaccination_01.jpg

vaccination

जबलपुर। कोविड-19 वैक्सीन की कमी ने कोरोना टीकाकरण महाभियान की कमर तोड़ दी है। 21 जून को महाभियान शुुरू करते समय सात दिन में पांच लाख टीके लगाने की तैयारी की गई थी। लेकिन, चार दिन में दो लाख लोगों को ही टीके लग सकेहैं। भोपाल से टीके की निरंतर आपूर्ति नहीं होने से जिले में टीकाकरण की गति धीमी पड़ गई है। लक्ष्य से ज्यादा टीके लगाकर रेकॉर्ड बनाने के बाद टीकाकरण में सुस्ती से लोग नाराज है। वैक्सीन की नई खेप नहीं मिलने से एक-एक डोज के लिए मारामारी की स्थिति बन गई है। हालात ये है कि फस्र्ट डोज के लिए टीका के स्टॉक शून्य हो गया है। टीके की किल्लत के बीच प्रशासन टीकाकरण योजना में बदलाव करके कमियों पर पर्दा डालने की कोशिश में जुटा है।

आज सिर्फ कोवैक्सीन की सेकेंड डोज लगेगी : वैक्सीन की कमी के बीच सोमवार को जिले में कोरोना टीके की पहली डोज नहीं लगाई जाएगी। पहले टीका लगा चुके लोगों को ही सेकेंड डोज दी जाएगी। इसमें भी कोवीशील्ड की डोज नहीं लगेगी। जिन्होंने पहले कोवैक्सीन का टीका लगाया है, सिर्फ उन्हें ही सोमवार को सेकेंड डोज लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में टीकाकरण के लिए महज 10 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल तीन हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। कोवीशील्ड की सेकेंड डोज भी आज उपलब्ध नहीं रहेगी।

फिर बदली नीति: वैक्सीन की कमी के बीच सरकार ने टीकाकरण की नीति में फिर बदलाव किया है। बताया जा रहा है कि अब शहरों में वार्ड स्तर पर टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा होगी। पहले सर्वे करके यह पता लगाया जाएगा कि किस वार्ड में टीकाकरण का प्रतिशत ज्यादा है। इन वार्ड को सौ फीसदी टीकाकृत करने के लिए आवश्यक वैक्सीन की डोज प्रदान की जाएगी।इसके जरिए कुछ वार्डों को सौ फीसदी वैक्सीनेटेड करने का रेकॉर्ड बनाने के साथ ही टीके की कमी को भी प्रक्रिया के जरिए छिपाने की कवायद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो