scriptगाय को दो दिनों से था बुखार तो भैंस के पैर में लगी थी चोट | Cow had fever for two days, buffalo's leg was hurt | Patrika News

गाय को दो दिनों से था बुखार तो भैंस के पैर में लगी थी चोट

locationजबलपुरPublished: May 19, 2023 11:24:58 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

दौड़ी पशु चलित वेन, पहले ही दिन एक दर्जन पशुओं को मिला चलित उपचार, पशुमालिकों ने दिखाई रुचि

ambulenccow.jpg

जबलपुर। जिले में पशुओं को ऑन द स्पॉट चिकित्सीय उपचार दिलाने के लिए शुरू की गई रू की गई चलित पशु चिकित्सा एम्बूलेंस सेवा का पहले दिन ही पशु मालिकों का रुझान नजर आया। जिले में एक दर्जन के लगभग पशु मालिकों ने चलित सेवा का लाभ लिया। इसमें से ज्यादात मामले गाय-भैंस की बीमारियों से जुड़े हुए थे। किसी के द्वारा गाय को बुखार आने की समस्या, तो किसी भैस के पैर में चोट लगने के कारण लंगड़ाकर चलना था। सिहोरा, पनागर, बरेला क्षेत्र से इस तरह के कुछ फोन काल पहुंचे। राजेश लोधी की दुधारू गाय दो दिनों से बीमार थी तो वहीं सुखदीन पटेल की भैंस के पैर में चोट लगने के कारण चलने में असमर्थ थी।

यह मिलेगी इलाज की सुविधा

चलित पशु चिकित्सा सेवा के दौरान टीकाकरण, वैक्शीनेशन, कृत्रिम गर्भाधान, चोट लगने, घायल होने, सर्जरी जैसी पशुओं की बीमारियों परेशानियों का त्वरित निदान दिया जाएगा। एम्बूलेंस में किट, दवाईयों के साथ ही एक चिकित्सक, एक कपांउडर उपलब्ध होगा।इसके माध्यम से माइनर ऑपरेशन की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

8 वाहनों की शुरू हुई सेवा

गौरतलब है कि जिले में 8 चलित वाहनों के साथ इसकी शुरुआत की गई है। इसके लिए पशु मालिक को 1962 पर पहले कॉल करनी होगी और 150 रुपए की रसीद कटानी होगी। साथ ही किसी स्थानीय व्यक्ति को भी संबंधित पशु की जवाबदारी लेनी होगी। मौके पर चलित वाहन पहुंचकर पशु का इलाज कर मदद करेगा। बताया जाता है जबलपुर संभाग में करीब 80 कॉल पहुंची जिनका उपचार किया गया है।

-जिले में चलित पशु चिकित्सा सेवा का शुभारंभ होने के साथ ही पशु मालिकों का उत्साह देखा गया है। पहले ही दिन एक दर्जन कॉल पहुंची हैं मौके पशुओं का इलाज किया गया है। पशु औषधालयों में भी उपचार की व्यवस्था पूर्व की तरह उपलब्ध रहेगी। -डॉ.विनोद बाजपेयी, संयुक्त संचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो