अपराध : सक्रिय है एटीएम में ब्लास्ट करके लूटने वाला गिरोह

खदानों में ब्लास्ट के माहिर विस्फोट करके लूट रहे एटीएम, जिले में हुई दो वारदातों की तर्ज पर ही कटनी जिले में आया लूट का मामला

By: shivmangal singh

Published: 31 Jan 2020, 12:47 AM IST

जबलपुर. अपराधी लूट करने के नए-नए मामले ईजाद करते रहते हैं। अभी फिलहाल अंचल में एटीएम में ब्लास्ट करके लूटने वाला गिरोह सक्रिय है। ये गिरोह बेहद शातिराना अंदाज में वारदात को अंजाम देता है। एटीएम बूथ में लगे कैमरों को कैसे गच्चा देना है और कैसे उसमें ब्लास्ट करना है, ब्लास्ट करने में क्या-क्या सामान लगेगा ये सब पूरी तैयारी करके ये गिरोह चलता है। इस गिरोह की कारस्तानी से पुलिस भी चकरघिन्नी है। बदमाशों को पकडऩे के लिए पुलिस ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया हुआ है लेकिन अभी एक भी हाथ नहीं आया है।
जिले सहित पड़ोसी कटनी के जिले के बैंक एटीएम को ब्लास्ट करके लूटने की एक जैसी घटनाओं में खदानों में विस्फोट में माहिर लोगों के हाथ होने की आशंका है। एटीएम लूट की तीन एक जैसी वारदात की जांच में पुलिस को कई अहम सुराग मिले है। छानबीन के बाद विस्फोट से एटीएम उड़ाकर कैश लूटने की वारदात को पड़ोसी राज्य से चल रही गैंग द्वारा अंजाम दिए जाने की आशंका बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार पड़ोसी दो राज्यों में एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर कैश लूटने की कई वारदातें सामने आयी है। उसी तर्ज पर पाटन, मझौली और उससे लगे हुए बहोरीबंद क्षेत्र में एटीएम को विस्फोट कर उड़ाने की घटना हुई है। वारदात की जगहों से कई खदान क्षेत्र भी जुड़े हुए है। इससे खदान में विस्फोट के जानकार के पड़ोसी राज्यों की गैंग के साथ मिलकर कैश लूटने की आशंका है। जिले के पाटन, मझौली और कटनी के जिले के बहोरीबंद क्षेत्र में विस्फोट करके कैश लूटने की वारदात हुई है। सभी में नकाबपोश युवकों के बिना नंबर की बाइक से आने और सीसीटीवी में स्प्रे करके पहचान छिपाने का प्रयास किया गया है। सूत्रों के अनुसार इसी तरह का तरीका अपनाकर हरियाणा और राजस्थान में बैंक एटीएम का कैश लूटने की घटनाएं होना जांच में सामने आयी है।
हुलिए के आधार पर राडार पर संदिग्ध
विस्फोट करके एटीएम उड़ाकर कैश लूटने की वारदात के बाद फरार होने वाले आरोपियों के हुलिए के आधार पर पुलिस के राडार पर ये संदिग्ध गैंग है। सूत्रों के अनुसार एटीएम में विस्फोट के लिए जिस प्रकार की सामग्री और तकनीक का उपयोग हो रहा है, वह आसपास की खदानों में विस्फोट में उपयोग में लायी जाती है। तीनों ही एटीएम विस्फोट करके लूट की वारदात में जिलेटिन रॉड, छड़, ब्लैक बारुद और बैटरी के प्रयोग की बात सामने आयी है। इसके जरिए पुलिए गैंग तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।
आठ माह में तीन वारदात
पिछले वर्ष जून माह में पाटन के नुनसर स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर 6.83 लाख रुपए चुराए गए थे। वारदात रात 1.28 बजे हुई थी। धमाके के चलते कई नोट जल भी गए थे।
कटनी के बहोरीबंद के बाकल में पिछले वर्ष नवंबर में बदमाशा विस्फोट से सेंट्रल बैंक के एटीएम को उड़ा 10 हजार लूट ले गए थे। वारदात देर रात अंजाम दी गई थी। नकाबपोश बाइक से पहुंचे थे। मझौली थाना की सिहोरा रोड, स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम में कुछ दिनों पहले देर रात को बाइक से आए तीन बदमाशों ने गार्ड की कनपटी पर बंदूक रखकर कैश लूटने की कोशिश की।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned