script

Cryptocurrency के नाम पर जबलपुर में 100 करोड़ की ठगी, STF का खुलासा

locationजबलपुरPublished: Jun 26, 2019 12:28:25 pm

Submitted by:

Lalit kostha

क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ठगी करने वाले दम्पती सहित तीन को एसटीएफ ने दबोचा
 

cryptocurrency cheat in millions, arresting couple of mining companies

cryptocurrency cheat in millions, arresting couple of mining companies

जबलपुर। एसटीएफ ने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कराने का लालच देकर ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह का खुलासा किया है। इस मामले में एसटीएफ ने जबलपुर निवासी दम्पती सहित तीन को गिरफ्तार किया है। प्राथमिक जांच में 100 लोगों से 2017-18 के बीच 10 करोड़ की ठगी की बात सामने आई है। गिरोह का जाल भारत से लेकर हांगकांग, चीन, दुबई, मलेशिया तक फैला है। ये गिरोह अलग-अलग लोगों को सिल्वर, गोल्ड, प्लेटिनम नाम से आइडी ओपन कराते थे और इसके बाद उन्हें अन्य सदस्य बनाने के लिए कहा जाता था। एक सदस्य बनाने पर 3.5 लाख रुपए मिलते थे।

एसटीएफ के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को बताया कि ठगी करने वाले व भारत में क्रिप्टो करेंसी के प्रमोटर जबलपुर निवासी ब्रजेश रैकवार, उसकी पत्नी सीमा और रूपेश को गिरफ्तार किया गया है। भारत में ब्रजेश व रूपेश ही लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। इन्होंने मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, जालंधर, अमृतसर से क्रिप्टो करेंसी व्यवसाय जमाया है। ये दोनों हांगकांग के रहने वाले केविन और मलेशिया के डेनियल फ्रांसिस से जुड़े थे। अंतरराष्ट्रीय व्यापार को भारतीय स्वरुप देने के लिए प्लस गोल्ड, यूनियन कॉइन वेबसाइट बनाने के लिए बेंगलूरुव जयपुर की फर्मों से भी अनुबंध किया गया था।

 

cryptocurrency

जबलपुर में भी कई लोगों को लगाई है चपत
एसटीएफ सूत्रों के अनुसार क्रिप्टो करेंसी के नाम पर इस गिरोह ने जबलपुर के भी कई लोगों से लाखों की रकम निवेश करा रखी है। पूर्व में इस तरह की शिकायत एसटीएफ जबलपुर ने जांच में लिया था। क्राइम ब्रांच को भी इसकी शिकायत मिली थी। सभी प्रकरणों की जांच भोपाल एसटीएफ करेगी।

ठगी की रकम यहां करते थे निवेश
प्रतिबंधित क्रिप्टो करेंसी से मिली रकम दोनों ने जमीन, मकान, दुकान, मुजरा-नाइट, बॉलीवुड हाइट्स, गोवा के कसीनो, एपी-3 मॉशन पिक्चर्स प्रोडक्शन में महफील ए उमरावजान आदि में निवेश किया है। एसटीएफ को जबलपुर, भोपाल, छत्तीसगढ़ में निवेश करने की जानकारी मिली है। एसटीएफ के एडीजी अशोक अवस्थी ने बताया कि यह दोनों मल्टीलेवल मार्केटिंग की तर्ज पर व्यापार करते थे। इसमें राजीव शर्मा, रूपेंद्र पाल सिंह, विनीत यादव एसोसिएट्स पार्टनर है। ब्रजेश के बैंक खातों से क्रिप्टो करेंसी से कमाए करीब चार करोड़ रुपए का हिसाब मिला है।

ट्रेंडिंग वीडियो