USA में सेटल हैं ये भाई-बहन पर शादी के लिए देशवासी ही पहली पसंद

अमरीका में रहकर वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से जबलपुर में दिया परिचय, दिल्ली, यूपी और मप्र-छत्तीसगढ़ के १०८ ने दिया परिचय, सम्पूर्ण ब्राह्मण मंच का

By: deepak deewan

Updated: 11 Dec 2017, 04:45 PM IST

जबलपुर. संस्कारधानी के मानस भवन में १९वंे राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में संस्कृति, संस्कार और आधुनिकता का संगम दिखा। सम्पूर्ण ब्राह्मण मंच के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मंच और स्क्रीन से १०८ युवक-युवतियों ने परिचय दिए। देश-विदेश के १८ युवक-युवतियों ने वीडियो कांफ्रेसिंग से परिचय दिए।स्वामी राघवदेवाचार्य, आचार्य डॉ. बाल गोविन्द शास्त्री, आचार्य रोहित दुबे, आचार्य डॉ. चन्द्रशेखर शास्त्री के सान्निध्य में सुबह ५१ बटुकों का सामूहिक यज्ञोपवित संस्कार हुआ। इसी दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से परिचय का दौर शुरू हुआ।


वीडियो क्लिपिंग, कांफ्रेंसिंग से दिया परिचय
अमरिका के भाई-बहन स्क्रीन पर आए और सभी को प्रणाम किया तो दिल्ली, इन्दौर और लखनऊ के युवाओं ने भी परिचय दिया। संस्थापक उमाशंकर अवस्थी ने बताया कि ३० वीडियो क्लिीपिंग, १८ कांफ्रेंसिंग, मंच से ३५ युवक और २५ युवतियों ने परिचय दिया। इनमें दिव्यांग आए तो दो परित्यक्ता महिलाएं नई जिंदगी के लिए समाज के सामने आईं, उनकी गोद में बच्चे भी हैं। लोगों ने उनके बेहतर जीवन की कामना की।


कराया पुनर्विवाह
इस मौके पर वैदिक रीति रिवाज से एक जोड़े का पुर्नविवाह कराया गया। कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक शशिकांत शुक्ला ने वर-वुध को आशीर्वाद दिया। ब्राह्मण स्वयंवर के १९वंे अंक का विमोचन किया गया, मंच पर १४ सौ बॉयोडाटा प्राप्त हुए। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद गोंटिया, पूर्व मंत्री हरेन्द्र जीत सिंह बब्बू, अमित खम्परिया, राजीव चौबे, कमलाकर चतुर्वेदी, विनोद तिवारी, मीरा दुबे, धनंजय बाजपेयी, दीपक पचौरी, शिखा शर्मा मौजूद थे।


उपहार में मंगल सूत्र देने की घोषणा
पिंकी मुद्गल शर्मा ने घोषणा की कि परिचय सम्मेलन में जिन युवक-युवतियों के रिश्ते तय होंगे, उन्हें सोने का मंगल सूत्र उपहार देंगी। सम्पूर्ण ब्राह्मण मंच के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मंच और स्क्रीन से १०८ युवक-युवतियों ने परिचय दिए। देश-विदेश के १८ युवक-युवतियों ने वीडियो कांफ्रेसिंग से परिचय दिए। आयोजन के बाद संगठन ने बताया कि १० रिश्ते तय हुए हैं।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned