scriptकस्टमर केयर के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी | Customer fraud by creating bogus website | Patrika News
जबलपुर

कस्टमर केयर के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी

विभिन्न कम्पनियों के कस्टमर केयर और कॉल सेंटर के नाम पर जालसाजों ने खुद के नम्बर गूगल पर डाल रखे हैं। कोई व्यक्ति इनकी सेवा लेने का प्रयास करता है, ये झांसे में फंसा कर खाते से रकम ट्रांसफर कर देते हैं

जबलपुरJun 08, 2019 / 10:25 pm

santosh singh

system

cheat

जबलपुर. विभिन्न कम्पनियों के कस्टमर केयर और कॉल सेंटर के नाम पर जालसाजों ने खुद के नम्बर गूगल पर डाल रखे हैं। गूगल से सर्च कर जैसे ही कोई व्यक्ति इनकी सेवा लेने का प्रयास करता है, ये झांसे में फंसा कर उसे यूआरएल भेजते हैं और फिर उसके माध्यम से खाते से रकम ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसे ही एक जालसाज का मोबाइल नम्बर गूगल से हटाने के लिए स्टेट साइबर सेल ने पत्र व्यवहार किया है।
महिला को लगायी 10 हजार की चपत
नेपियर टाउन निवासी भावना बालानी ने 21 मई को ऑनलाइन मूवी मैजिक से टिकट बुक कराने के लिए गूगल से नम्बर सर्च किया। वहां से 6289048988 नम्बर मिला। भावना ने बात की, तो उधर से एक यूआरएल भेजा गया। कहा गया कि इस पर 10 रुपए भेज दो। उसने यूपीआइ से 10 रुपए भेज दिए। बाद में जालसाज ने कहा कि पैसे ट्रांसफर नहीं हुए। इसके बाद तीन-चार मैसेज आए। पता चला कि खाते से 10 हजार रुपए कट गए थे। भावना ने एटीएम ब्लॉक कराने के साथ ही यूपीआइ नम्बर बदलते हुए शिकायत दर्ज कराई है।
ये भी शिकार
स्टेट साइबर सेल में 31 मई को डॉ. सुभाष श्योरान ने शिकायत दी कि 27 मई की रात 11 बजे साउथ एवेन्यू मॉल की साइट से प्राप्त मोबाइल नम्बर 6289048988 से टिकट बुक करने की सुविधा का इस्तेलाल किया। एक यूआरएल उसके मोबाइल नम्बर पर आया। उसके बाद वे मूवी काउंटर पहुंचे। वहां अपना टिकट कलेक्ट करना चाही, तो बताया गया कि जिस नम्बर पर बात की है, वो फ्रॉड है। उसी समय मोबाइल पर बैंक से मैसेज आने लगा। उनके खाते से 4100 रुपए कट गए। इसी तरह की शिकायत सीए सिमरनजीत सैनी ने क्राइम ब्रांच और स्टेट साइबर सेल में दी थी। उनके खाते से इसी तरह एक लाख रुपए निकाल लिए गए।
महिला के खाते से एक लाख निकाले
घमापुर आश्रम स्कूल के पास रहने वाली प्रीति विश्वकर्मा ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसने ऑनलाइन साड़ी मंगवाई थी। 29 मई को साड़ी वापस करने के लिए कस्टमर केयर का नम्बर पर बात की। वहां से 8013571026 नम्बर से उसके मोबाइल पर मैसेज भेज कर इसे 7039011278 नम्बर पर फारवर्ड करने को कहा गया। कहा गया कि गूगल-पे अकाउंट के माध्यम से पैसे वापस होंगे। जालसाज ने बैंक से जुड़े पीडि़त के मोबाइल नम्बर पर सारे मैसेज किए। 31 मई को सुबह 11 बजे मैसेज आया। चैक किया तो पता चला कि खाते से एक लाख रुपए निकाल लिए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो