scriptelectricity bill-अब आपके घर पर मीटर रीडिंग के लिए नहीं आएंगे बिजली कर्मी, जानिए कैसे मिलेगा बिल | Customer will read Electric meter reading and prepare electricity bill | Patrika News

electricity bill-अब आपके घर पर मीटर रीडिंग के लिए नहीं आएंगे बिजली कर्मी, जानिए कैसे मिलेगा बिल

locationजबलपुरPublished: Sep 29, 2017 08:52:24 am

Submitted by:

deepankar roy

बिजली कंपनी अपने स्मार्ट बिजली एप में जोड़ी जा रहीं तीन नई सुविधाएं, मनमाने बिजली बिल की शिकायत से मिलेगा छुटकारा

Electricity forum

Electricity forum

जबलपुर। बिजली कंपनी के कर्मचारी अब हर महीने की आखिरी में मीटर की रीडिंग के लिए आपके दरवाजे तक नहीं आएंगे। न ही उनके द्वारा की गई मीटर की रीडिंग के आधार बिजली बिल तैयार होगा। बल्कि बिजली बिल की राशि की गणना अब उपभोक्ता को ही करना होगा। मनमानी बिजली बिल की बिलिंग की शिकायतों से जूझ रही मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर रीडिंग व्यवस्था में ही बड़ा परिवर्तन करने का निर्णय किया है। इस निर्णय से फिलहाल उपभोक्ताओं पर थोपे जा रहे मनमाने बिल से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।
रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायतों का ढेर
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मीटर रीडिंग की शिकायतों को दूर करने के लिए हाल ही में स्पॉट बिलिंग व्यवस्था शुरू की थी। लेकिन स्पॉट बिलिंग में भी कई खामियां सामने आयी। वहीं, बिजली कंपनी के कार्यालयों में अधिक बिल की राशि भेजने की शिकायतों का ढेर लगना अब भी जारी है। बड़ी संख्या में लोग कंपनी क्षेत्र में रीडिंग में गड़बड़ी के कारण बिल की कई गुना अधिक राशि थोपे जाने से परेशान है। स्पॉट बिलिंग के बाद भी मीटर रीडिंग में गड़बड़ी नहीं थमने से परेशान बिजली कंपनी व्यवस्था में सुधार के लिए अब नई कवायद करने की जुगत में है।
उपभोक्ता खुद करेगा रीडिंग और तैयार होगा बिजली बिल
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की नई योजना के तहत अब उपभोक्ता खुद अपने मीटर रीडिंग की फोटो लेकर स्मार्ट बिजली एप पर अपलोड कर पाएंगे। कंपनी ने जनवरी में स्मार्ट बिजली एप लांच किया था। इसमें उपभोक्ताओं को नौ सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। अब कंपनी तीन नई सुविधाएं इस एप से जोडऩे जा रही है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण मीटर रीडिंग फोटो अपलोड करने की सुविधा है। ये सुविधा एेसे सम्भाग व सर्किलों में सबसे अधिक फायदेमंद होगी, जहां स्पॉट रीडिंग की व्यवस्था नहीं है। ये सुविधा कंपनी के सभी 20 जिलों के उपभोक्ताओं के लिए रहेगी। इससे उपभोक्ताओं को अधिक रीडिंग और बिल की समस्याओं से छुटकारा मिलने का दावा किया जा रहा है।
ये भी सुविधा मिलेगी
परपज चेंज– उपभोक्ता ने सिंगल कनेक्शन लिया है, तो उसे थ्री-फेस कराना हो या फिर व्यावसायिक कनेक्शन में तब्दील करवाना हो। ये भी स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से घर बैठे हो जाएगा।
स्थाई कनेक्शन कटवाना– उपभोक्ताओं को स्थाई बिजली कनेक्शन कटवाने में जद्दोजहद करनी पड़ती है। आवेदन देने के कई महीने तक यूं ही बिल आता रहता है। इस सुविधा से उपभोक्ताओं की समस्या दूर हो सकेगी।
अक्टूबर में जुड़ जाएगी सुविधा
कंपनी के इंजीनियरों ने तीनों ही सुविधाओं का ट्रॉयल कर लिया है।
मीटर रीडिंग का फोटो अपलोड करने पर कंपनी के सर्वर से बिल जनरेट होगा।
अक्टूबर में तीनों सुविधाएं स्मार्ट बिजली एप से जोड़ दी जाएगी।
अभी ये सुविधाएं एप पर उपलब्ध
सीएम कृषि पम्प कनेक्शन, एलटी कनेक्शन, एचटी कनेक्शन, बिजली खातेदार का ब्यौरा, मोबाइल अपडेट, भार क्षमता में परिवर्तन, नाम व पता में परिवर्तन, उपभोक्ता शिकायत।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो