scriptसिहोरा में 10 हजार से अधिक अपात्रों के नाम काटे | Cut the names of more than 10 thousand ineligible in Sihora | Patrika News

सिहोरा में 10 हजार से अधिक अपात्रों के नाम काटे

locationजबलपुरPublished: Sep 12, 2019 07:35:07 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

मुख्यमंत्री जनकल्याण (सवेरा) योजना : अपात्रों का सर्वे जारी

Sarpanch built his house on the amount and land of Mangal Bhavan

Sarpanch built his house on the amount and land of Mangal Bhavan

जबलपुर. सिहोरा. प्रदेश की पूर्व सरकार की ओर से शुरू की गई सम्बल योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हितग्राहियों के साथ हजारों की संख्या में अपात्रों ने योजना में नाम जुड़वा लिया था। अब सर्वे कर अपात्रों के नाम हटाए जा रहे हैं। सिहोरा नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 10 हजार 504 अपात्रों के नाम योजना से हटाए जा चुके हैं।

पूर्व सरकार ने असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनके हित संवर्धन को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री जन कल्याण सम्बल योजना योजना लागू की थी। विधानसभा चुनाव से पूर्व लागू हुई इस योजना में हितग्राहियों को अन्य लाभ के साथ बिजली बिल माफी को लेकर था। इससे इस योजना में बड़ी संख्या में हितग्राही जुड़ गए। अब सर्वे में नगर के सभी वार्डों में बड़ी संख्या में अपात्रों के नाम सामने आ रहे है।

ये हैं अपात्र
जानकारी के मुताबिक जो हितग्राही कृषि भूमि के मालिक हैं, जिनका पक्का मकान है, घर में चार पहिया वाहन है, आयकर दाता, कारोबारी आदि बिंदुओं की जांच की कर अपात्र हितग्राहियों के नाम काटे जा रहे हैं।

59151 हितग्राही जुड़े थे
सम्बल योजना में सिहोरा तहसील के नगरीय क्षेत्र नगर पालिका के 18 वार्डों के 9540 और जनपद पंचायत की 69 ग्राम पंचायतों में 51151 हितग्राही परिवारों ने पंजीयन कराया था। पंजीयन होने के बाद हितग्राहियों को संबल योजना के लाभ मिल रहे थे। मुख्यमंत्री ने संबल योजना के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए योजना की सूची में शामिल हितग्राहियों का सत्यापन कराने के निर्देश दिए, ताकि पात्रता सुनिश्चित हो सके।

योजना के लाभ
योजना के तहत अंत्येष्टि सहायता, सामान्य मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता, दुर्घटना में मृत्यु होने पर अनुग्रह सहायता, स्थाई अपंगता की दशा में अनुग्रह सहायता, आंशिक स्थाई अपंगता की स्थिति में सहायता, उन्नत व्यवसाय के लिए उपकरण अनुदान, प्रसूति सहायता, नि:शुल्क चिकित्सा, शिक्षा प्रोत्साहन, सरल बिजली बिल, बकाया, बिजली माफ आदि लाभ शामिल है।

सत्यापन की स्थिति
स्थान-कुल हिताग्राही-सत्यापन-अपात्र-पात्र-लंबित
जनपद पंचायत सिहोरा-50111-48247-9123-39124-1864
नगर पालिका सिहोरा-9040-6646-1381-5265-2898

नगर पालिका सिहोरा क्षेत्र में मुख्यमंत्री नया सवेरा योजना में अपात्रों का नाम काटने का काम जारी है। सभी वार्डों में नपा के कर्मचारी पहुंच रहे हैं। अब तक 1381 अपात्र हितग्राहियों के नाम काटे जा चुके हैं। नया आदेश आने तक कार्य जारी रहेगा।
जयश्री चौहान, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद, सिहोरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो