scriptFraud : साइबर ठग ने रिफंड के नाम पर पुलिस आरक्षक को लगाई एक लाख की चपत | Cyber thug frauds one lakh to police constable in the name of refund | Patrika News

Fraud : साइबर ठग ने रिफंड के नाम पर पुलिस आरक्षक को लगाई एक लाख की चपत

locationजबलपुरPublished: Nov 17, 2019 01:10:13 am

Submitted by:

abhishek dixit

-ऑनलाइन शर्ट का ऑर्डर कैंसिल होने पर गूगल कस्टमर केयर में लगाया था फोन -जालसाज ने रिफंड लेने के लिए भेजा लिंक और खाते से निकाल ली रकम

,Online Fraud

मोबाइल ऐप से ऑनलाइन ठगी

जबलपुर. ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से शर्ट का ऑर्डर कैंसिल होने पर रिफंड के लिए पुलिस आरक्षक को गूगल से कस्टमर केयर का नम्बर तलाशना महंगा पड़ा गया। गूगल पर जालसाज ने फर्जी तरीके से खुद का नम्बर कस्टमर केयर के नाम पर रजिस्टर्ड करा रखा था। आरक्षक उसके जाल में फंस गया। जालसाज ने आरक्षक को रिफंड लेने के लिए एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाया और फिर उसके मोबाइल को हैक करते हुए खाते से 99 हजार 500 रुपए निकाल लिए।

एसपी कार्यालय की एसआर शाखा में कार्यरत अटल जंघेला मूलत: अमरवाड़ा के रहने वाले हैं। उन्होंने दो महीने पहले क्लब फैक्ट्री शॉपिंग पोर्टल से 14 सौ रुपए की शर्ट खरीदने का ऑर्डर किया था। दो महीने बाद भी ऑर्डर नहीं मिला, तो उन्होंने गूगल की मदद से कस्टमर केयर का नम्बर तलाशा। शुक्रवार को कस्टमर केयर नम्बर पर बात की, तो बताया गया कि शर्ट का ऑर्डर कैंसिल कर दिया गया है। रिफंड वापस चाहिए, तो एनीडेस्क ऐप अपलोड कर लो। ऐप डाउनलोड कर उसने खाते से सम्बंधित जानकारी ऐप में भरी। इसके बाद उसके एसबीआई खाते से तीन बार में 99 हजार 500 रुपए मोबाइल हैक कर निकाल लिए गए।

अलग-अलग खातों में रुपए ट्रांसफर कर निकाले
आरक्षक ने मामले में सिविल लाइंस थाने में शिकायत दी, वहां एफआईआर दर्ज करने की बजाय पुलिस ने शिकायत लेकर रख लिया। आरक्षक ने शनिवार को एसपी से मामले की शिकायत की। एसपी ने साइबर सेल को मामले की जांच सौंपी है। प्रारम्भिक छानबीन में सामने आया है कि आरक्षक के खाते की रकम पेटीएम सहित अन्य एप के माध्यम से अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर कर महाराजगंज (उप्र) से निकाली गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो