scriptUAE Currencies कौन लेकर आया यूएई की करंसी | daanpeti counting | Patrika News
जबलपुर

UAE Currencies कौन लेकर आया यूएई की करंसी

मां त्रिपुरी सुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्र से पहले चढ़ावे की गिनती

जबलपुरApr 05, 2019 / 01:36 am

Sanjay Umrey

daanpeti counting

daanpeti counting

जबलपुर। तेवर स्थित मां त्रिपुरी सुंदरी मंदिर में गुरुवार को जब दान पेटियां खोली गईं तो उसमें संयुक्त अरब अमीरात की करेंसी मिली। यहां चर्चा का विषय रहा कि यूएई की यह करंसी आखिर कौन लाया होगा। वहीं एक हजार रुपए का बंद हो चुका नोट भी मिला है। मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से चैत्र नवरात्र से पहले चढ़ावे की गणना कराई गई। प्रशासनिक अधिकारियों, श्रृद्धालुओं की उपस्थिति और सुरक्षा घेरे में दान-पेटियां खोली गईं।
गणना में नकदी और रसीद से प्राप्त चंदे के रुप में कुल चार लाख तीन हजार 398 रुपए प्राप्त हुए हैं। बंद हो चुका एक हजार रुपए एक नोट मिला है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात का 10 दिरहम का एक नोट प्राप्त हुआ है। इसे बैंक में जमा किया गया है। बैंक ने 10 दिरहम के बदले भारतीय मुद्रा अनुसार राशि मंदिर प्रबंधन के खाते में जमा कर है।
छह घंटे, 135 लोग जुटे
मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा प्रति डेढ़ से ढाई माह के अंतराल में चढ़ावे की गणना कराई जाती है। इसी क्रम में गुरुवार सुबह 10 बजे प्रक्रिया हुई। आमतौर प्रक्रिया सुबह से देर शाम तक चलती है। इस बार करीब 135 लोग गिनती में जुटे। इससे छह घंटे में ही शाम चार बजे गिनती पूरी हो गई।
सोना-चांदी दोबारा पेटी में बंद
मंदिर की करीब 11 दान पेटियों में सोना-चांदी और कीमती आभूषण निकले, लेकिन स्वर्णकार के नहीं पहुंचने के कारण उनकी शुद्धता की जांच, तौल और मूल्य की गणना नहीं हो सकी। उन्हें दोबारा पेटी में बंद कर दिया गया। इसका मूल्यांकन अगली गणना के दौरान किया जाएगा।
गिनती की प्रक्रिया के समय एसडीएम गोरखपुर मनीष वत्सले, तहसीलदार दिलीप चौरसिया, जनपद पंचायत सीइओ तिवारी, मंदिर प्रबंधन समिति के शिव पटेल, विक्रम सिंह चौहान, राजकुमार पटेल, प्रधान पुजारी रमेश दुबे सहित श्रृद्धालु एवं क्षेत्रीय लोग उपस्थित थे।
नवरात्र पर विशेष व्यवस्था की मांग
वहीं नवरात्र पर्व के लिए शहर जिला कांगे्रस कमेटी ने आधारताल क्षेत्र में विशेष व्यवस्थाएं करने की मांग को लेकर निगमायुक्त को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान चमन पासी, संजय दास, एसआर झारिया, मनोज मेहता आदि उपस्थित थे।

Home / Jabalpur / UAE Currencies कौन लेकर आया यूएई की करंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो