scriptदानापुर और गोरखपुर के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन, लदान भी तीन गुना हुआ | Danapur and Gorakhpur Special train will run, loading also tripled | Patrika News
जबलपुर

दानापुर और गोरखपुर के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन, लदान भी तीन गुना हुआ

दानापुर और गोरखपुर के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन, लदान भी तीन गुना हुआ
 

जबलपुरMay 08, 2021 / 07:20 pm

Lalit kostha

Railways start Prayagraj, Patna, Bhagalpur trains in lockdown

Railways start Prayagraj, Patna, Bhagalpur trains in lockdown

जबलपुर। कोरोनो संकट काल में पश्चिम मध्य रेलवे ने माल लादान का नया रेकॉर्ड बनाया है। पिछले वर्ष के अपे्रल माह के मुकाबले इस साल तीन गुना ज्यादा माल की ढुलाई की है। रेलवे के अनुसार पमरे में अप्रेल, 2020 में 1.31 मिलियन टन माल लोड हुआ था। अप्रैल, 2021 में 3.78 मिलियन टन माल लोड किया गया है। तीन गुना माल लोड करने के साथ ही पमरे ने इस माह सर्वश्रेष्ठ लोडिंग हासिल की है।

100 से ज्यादा टर्मिनल, 12 सामग्री की लोडिंग ज्यादा
पमरे में सौ से ज्यादा माल लोडिंग के टर्मिनल है। मुख्य रुप से 12 सामग्रियों की लोडिंग ज्यादा होती है। इसमें सीमेंट(28 प्रतिशत), क्लिंकर (16 प्रतिशत), खाद्यान्न (15 प्रतिशत), खाद (14 प्रतिशत), कोयला (9 प्रतिशत) की हिस्सेदारी ज्यादा है।

डोर-टू-डोर सर्विस बढ़ाने से फायदा
पमरे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राहुल जयपुरियार के अनुसार रेलवे की ओर से समय-समय पर माल ढुलाई में कई रियायतें दी गई। छोटे-छोटे कारोबारियों के सामान का समूह बनाकर उसकी ढुलाई की गई। इससे भाड़ा कम पडऩे से छोटे कारोबारी रोड ट्रांसपोर्ट के बजाय रेल ट्रांसपोर्ट के लिए आकर्षित हुए। रेलवे ने माल गाडिय़ों की गति में वृद्धि की। इससे सामान समय पर और जल्दी पहुंचने लगा। माल ढुलाई में कारोबारियों के लिए डोर-टू-डोर सर्विस को बढ़ावा दिया। लगातार प्रयासों से माल लदान में वृद्धि हुई है।

पमरे में 1999 वैगन की औसतन प्रतिदिन अप्रेल, 2021 में लोडिंग है।
745 वैगन की औसतन प्रतिदिन अप्रेल, 2020 में लोडिंग हुई थीं।
1908 वैगन की औसतन प्रतिदिन लोडिंग वर्ष 2020-21 में हुई है।

मुंबई से दानापुर और गोरखपुर के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन
मुंबई से उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जाने वाली टे्रनों में प्रतीक्षा सूची समाप्त नहीं हो रही है। लगातार प्रवासी श्रमिक महाराष्ट्र को छोडकऱ अपने घर लौट रहे हैं। यात्रियों की संख्या निरंतर बढऩे से रेलवे ने दो और स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन मुंबई से दानापुर और गोरखपुर के लिए चलेगी। दोनों ट्रेन शहर सहित पश्चिम मध्य रेल के दूसरे स्टेशनों से होकर गुजरेगी। इन समर स्पेशल ट्रेन में यात्री कन्फर्म टिकट लेकर ही यात्रा कर सकेंगे। एलटीटी-दानापुर (01353) एक तरफा सुपरफास्ट : मुंबई से 10 मई को रात पौने एक बजे रवाना होगी। कल्याण, नासिक, भुसावल-इटारसी होकर शाम 4.45 बजे जबलपुर पहुंचेगी। सतना, छिवकी-प्रयागराज, पंडित दीनदयाल जंक्शन, बक्सर होते हुए होते हुए अगले दिन सुबह 5.35 बजे दानापुर पहुुंचेगी।

Home / Jabalpur / दानापुर और गोरखपुर के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन, लदान भी तीन गुना हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो