scriptofk- देश के बड़े रक्षा संस्थान के इस वरिष्ठ आफिसर पर लगे गंभीर आरोप | dangal in court: Court granted bail to sgm | Patrika News

ofk- देश के बड़े रक्षा संस्थान के इस वरिष्ठ आफिसर पर लगे गंभीर आरोप

locationजबलपुरPublished: Dec 10, 2017 08:35:26 am

Submitted by:

deepak deewan

सीनियर जीएम के खिलाफ अनियमितता का चालान पेश, हाजिर न होने पर जारी हुआ था गिरफ्तारी वारंट, कोर्ट ने दी दस हजार की जमानत

dangal in court: Court granted bail to sgm

dangal in court: Court granted bail to sgm

जबलपुर . सरकारी कल-कारखानों में सुरक्षा व्यवस्थाओं में लापरवाही और आवश्यक सुविधाओं की कमी आम बात हो गई है। हाल यह है कि कर्मचारियों-अधिकारियों को मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया नहीं हो पाती हैं। स्थिति इतनी खराब हो गई है कि देश के सुरक्षा संस्थानों में भी इनका पालन नहीं किया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकाारी अपने कर्तव्योंं के पालन की अनदेखी कर रहे हैं। पर ये अनदेखी अब उन्हें भारी पडऩे लगी है। ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया- ओएफके के एक वरिष्ठ अधिकारी की ऐसी ही चूक को कोर्ट ने बेहद गंभीरता से लिया है।

एसजीएम को दस हजार रुपए की जमानत
जिला अदालत में ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के वरिष्ठ महाप्रबंधक एके अग्रवाल के खिलाफ कारखाना अधिनियम १९४८ के तहत अनियमितता का चालान पेश किया गया है। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मनोज शर्मा की अदालत में अग्रवाल की अनुपस्थिति में चालान पेश किया गया। कोर्ट ने एसजीएम को दस हजार रुपए की जमानत दी है।
read also- जिंदगी के लिए जूझता रहा नवजात पर जाम में फंसी एम्बुलेंस में ही तोड़ दिया दम

यह है मामला-
ओएफके में ठेके में कार्यरत कर्मियों ने कारखाना निरीक्षक से शिकायत की थी। इसमें कहा गया था कि काम के दौरान बीते दिनों एक श्रमिक को गम्भीर चोटें आई थीं। यह दुर्घटना फैक्ट्री प्रबंधन की अनियमितताओं की वजह से हुई थी। शिकायत पर कारखाना निरीक्षक धर्मेंद्र चौबे ने २९ मई, ३० मई व ६ जून २०१७ को फैक्ट्री का निरीक्षण किया। जांच में पाया था कि श्रमिकों के कार्यस्थल पर ट्रेनिंग, निर्देश आदि की जानकारी प्रदर्शित नहीं थी। उचित रखरखाव के बिना मशीनें बिगड़ी हालत में थीं।

नहीं मिली आवश्यक सुविधाएं
इसके अलावा अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं पाई गईं। इस पर उन्होंने एसजीएम अग्रवाल के खिलाफ कारखाना अधिनियम की धारा ७ ए (२ )( सी) व ७ ए (२ )( डी) के तहत प्रकरण दर्ज कर अदालत में चालान
पेश किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो