script

crime- गैंगस्टर भी इनसे खरीदते है खतरनाक हथियार, ऐसे सामने आया राज

locationजबलपुरPublished: Oct 15, 2017 11:39:54 am

Submitted by:

deepankar roy

कांग्रेस नेता के मर्डर के लिए पिस्टल बेचने वाला बेच चुका है 82 रायफल और 12 हजार कारतूस

Nagaland,arms and ammunition,arrest,

arms

जबलपुर। बड़ी वारदातों में उपयोग किए जाने वाले हथियारों को लेकर आमधारणा ये है कि उन तक तस्करी के जरिए विदेशी आम्र्स पहुंचते है। लेकिन खतरनाक हथियारों की सप्लाई का यह खुलासा आपको चौका देगा। कांग्रेस नेता की हत्या के मामले में जिस आम्र्स सप्लायर को एसटीएफ ने पकड़ा है उसने हथियारों की सप्लाई को लेकर कई चौंकाने वाली जानकारी दी है। इस गैंग ने सिर्फ भगौड़े गैंगस्टर विजय यादव को हथियारों की आपूर्ति नहीं की है सैकड़ों हथियार खतरनाक इरादा रखने वाले गैंगस्टर को बेचे है। बदमाशों को हथियार बेचने वाली इस गैंग ने पूछताछ में कई ऐसे राज खोले है जिसके बाद पुलिस अधिकारियों के माथे पर भी बल पड़ गया है।
विजय यादव गैंग से कनेक्शन के बाद पकड़ाया रैकेट
कांग्रेस नेता राजू मिश्रा और कक्कू पंजाबी हत्याकांड में आरोपित विजय यादव की गिरफ्तारी के लिए हाथ-पैर मार रही पुलिस ने कुछ दिन पहले गोरखपुर निवासी जगदीश उर्फ जग्गू यादव को गिरफ्तार किया था। सूत्रों के अनुसार एसटीएफ को तफ्तीश में पता चला था कि कांग्रेस नेता की हत्या के लिए जगदीश ने विजय को हथियार उपलब्ध कराए है। इसके बाद एसटीएफ ने यादव को गिरफ्तार करके उसे कब्जे से 2 पिस्टल जब्त की। पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि उसने वह हथियार कटनी निवासी डीडी जैकब और मनीष एडविन से खरीदे है। इसके बाद पुलिस ने जैकब और एडविन को गिरफ्तार कर लिया है।
शराब कारोबारी को भी बेचा पिस्टल
जग्गू ने एसटीएफ को बताया कि उसने दोहरे हत्याकांड के आरोपी विजय यादव को नवम्बर 2016 में एक रायफल और एक पिस्टल बेची थी। इसके साथ ही एक शराब कारोबारी को भी एक पिस्टल बेची थी। ये सभी हथियार जैकब और एडविन उसे दिए थे। जैकब ने पुलिस को बताया कि उसने दमोह निवासी शेख साजिद नवाब को दो पिस्टल बेची थीं। एसटीएफ ने साजिद को गिरफ्तार कर उसके पास से दो पिस्टल बरामद की हैं।
10 साल में 82 रायफल, 12 हजार कारतूस बेचे
पुलिस रिमांड में एसटीएफ जैसे-जैसे जैकब से पूछताछ कर रही है, वह धीरे-धीरे कई राज उगल रहा है। जैकब ने बताया है कि वह 10 साल से हथियारों की तस्करी कर रहा है। अब तक ८२ रायफल, 8 पिस्टल और लगभग 12 हजार कारतूस बेच चुका है। एसटीएफ अब हथियार खरीदने वालों की तलाश में छापामारी कर रही है।
प्वाइंट टू-टू और 315 बोर की की रायफलें
पुलिस के अनुसार हथियार तस्कर डीडी जैकब ने 10 साल में जबलपुर, दमोह, कटनी, ग्वालियर, रीवा और सतना में बदमाशों को आम्र्स बेचे है। उसके पास से एसटीएफ को 118 फर्जी शस्त्र लायसेंस, तीन रायफलें, 8 पिस्टल, 17 सीलें और 430 कारतूस मिले थे। इसमें 12 बोर की 69 रायफलें, प्वॉइंट टूटू की 7 रायफलें और 315 बोर की 6 रायफलें यानी कुल 82 रायफलें शामिल है। इसके अलावा 8 पिस्टल और लगभग 12 हजार कारतूस बेच चुका है।
नाजरात शाखा से पूछताछ
पूछताछ में जैकब ने बताया कि उसकी जबलपुर, दमोह और कटनी की नाजरात शाखा में अच्छी पकड़ थी। वह नाजरात के बाबुओं की मिलीभगत से नाजरात में जमा हथियारों को बदल देता था। इसके बाद उन हथियारों को वह बदमाशों को बेच दिया करता था। इस मामले में एसटीएफ ने नाजरात के बाबुओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।
आम्र्स डीलरों की मिलीभगत
फर्जी शस्त्र लायसेंस के जरिए जैकब आम्र्स डीलरों से कारतूस लिया करता था। इसके बाद वह महंगे रेट पर कारतूस बदमाशों को बेचा करता है। यह खेल लंबे समय से चल रहा था। दस साल के दौरान वह 12 हजार कारतूस बेच चुका था। एसटीएफ की टीम ने आम्र्स डीलरों से पूछताछ शुरू कर दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो