सावधान बदलते मौसम में बच्चों को हो रही ये गंभीर बीमारी!

सावधान बदलते मौसम में बच्चों को हो रही ये गंभीर बीमारी!

Lalit Kumar Kosta | Publish: Feb, 05 2019 11:07:18 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सावधान बदलते मौसम में बच्चों को हो रही ये गंभीर बीमारी!

जबलपुर। बार-बार तापमान में उतार-चढ़ाव से बच्चों की सेहत बिगड़ रही है। अचानक ठंड गायब होने से गले में इंफेक्शन के साथ ही बच्चों को बुखार घेर रहा है। शहर में सरकारी और निजी अस्पतालों की पीडियाट्रिक ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। सामान्य दिनों के मुकाबले इलाज के लिए आ रहे बच्चों की संख्या करीब 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। ज्यादातर अभिभावक बच्चों में सर्द-गरम के कारण सुस्ती और जुकाम होने की शिकायत कर रहे हैं। वयस्क और बुजुर्ग भी मौसम में बदलाव के कारण गले के इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं।

news facts-गले में इंफेक्शन, बच्चों को घेर रहा बुखार

तापमान में बदलाव के हिसाब से बच्चे की बॉडी तुरंत एडजस्ट नहीं कर पाती। कुछ दिन ठंड और कुछ दिन अचानक सर्दी गायब होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। इस कारण बच्चों के बीमार होने का खतरा कई गुना बढ़ गया है। चिकित्सक डॉ. मंजू अग्रवाल के अनुसार मौसम में बार-बार हो परिवर्तन के दौरान पालकों को बच्चों बच्चे का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मर्ज की शुरुआत गले में इंफेक्शन और सर्दी के साथ ही होती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर दूसरे संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।

इनका रखें ध्यान
मौसम में बदलाव के दौर में खान-पान का विशेष ध्यान रखें।
तापमान बढऩे पर भी बच्चों को जरूरत के मुताबिक गर्म कपड़े पहनाएं।
प्री डिलेवरी केस वाले बच्चों को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।
फ्रिज में रखा सामान परोसने से बचें। गुनगुने पानी का उपयोग करें।
बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी प्रतीत होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned