मानसून दिखा सकता है रौद्र रूप, काली घटाओं से ढंका शहर - देखें वीडियो

मानसून दिखा सकता है रौद्र रूप, काली घटाओं से ढंका शहर - देखें वीडियो

Lalit kostha | Publish: Sep, 03 2018 10:11:50 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मानसून दिखा सकता है रौद्र रूप, काली घटाओं से ढंका शहर - देखें वीडियो

जबलपुर। काली घटाओं के बीच अब लोगों को उमस से राहत मिल गई है। ठंडी हवाओं ने लोगों को ठंड का एहसास भी करा दिया है। सोमवार सुबह से अभी तक सूर्यदेव ने दर्शन नहीं दिए हैं। बादलों ने उन्हें ढंक लिया है। दोपहर तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में अभी मौसम साफ होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है।

news fact- दिनभर छाए रहे बादल, शाम को पड़ी फुहारें

वहीं, मौसम को प्रभावित करने वाले कई सिस्टम के कारण रविवार को शहर पर दिनभर बादलों का डेरा रहा। शाम को कुछ क्षेत्रों में रिमझिम फुहारें पड़ीं। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार संभाग के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।
शहर में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 26.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की आद्र्रता 93 और शाम की आद्र्रता 85 प्रतिशत रही। पश्चिमी हवा 4 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र तिवारी के अनुसार दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती घेरा बना है। मानसून ट्रफ लाइन भी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। इसके असर से संभाग के कुछ क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

 

बरगी डैम के पांच गेट से पानी की निकासी जारी
बरगी डैम के कैचमेंट क्षेत्र में हो रही बारिश से डैम में पानी की अच्छी आवक हो रही है। अधिकतम जलभराव क्षमता के मुकाबले डैम 0.26 मीटर भरना रह गया है। ऐसे में डैम से पानी की निकासी और बढ़ानी पड़ सकती है। फिलहाल डैम के पांच गेटों से पानी की निकासी हो रही है। इसके बावजूद जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जलस्तर सुरक्षित सीमा तक रखने के लिए डैम के अन्य गेट खोलने के सम्बंध में निर्णय लिया जा सकता है।

ये है स्थिति
422.50 मीटर है जल स्तर
05 गेट खुले हैं आधा मीटर
762 क्यूमेक पानी की आवक
385 क्यूमेक पानी की निकासी

Ad Block is Banned