scriptझाड़-फूंक के चक्कर में कर दी देर, जहर फैलने से मासूम और युवक की मौत | Death of the young man and the innocent by snakes | Patrika News

झाड़-फूंक के चक्कर में कर दी देर, जहर फैलने से मासूम और युवक की मौत

locationजबलपुरPublished: Aug 02, 2019 07:00:10 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

गोसलपुर और बहोरीबंद थाना क्षेत्र में सर्पदंश का मामला

seven-year-old baby snakes die, sleep in the night while sleeping

seven-year-old baby snakes die, sleep in the night while sleeping

जबलपुर. सिहोरा. आधुनिक चिकित्सा के युग में गंभीर बीमारियों का इलाज भी संभव है। इसके बावजूद लोग अब भी झाड़-फूंक के चक्कर फंसे हुए। शुक्रवार को सर्पदंश के दो अलग-अलग मामलों में परिजन पीडि़तों को अस्पताल ले जाने की बजाय झाड़-फूंक के चक्कर में फंसे रहे। करीब चार घंटे बाद पीडि़तों को लेकर अस्पताल पहुंचे, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। सांप का जहर पूरे शरीर में फैलने से डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

पहली घटना
गोसलपुर थाना अंतर्गत मोहतरा गांव की है, जहां सोनेलाल पटेल के कच्चे मकान के तोडऩे का धनीराम कोल (19) कर रहा था। दोपहर में मकान को तोडऩे के दौरान दीवार से निकले जहरीले सांप ने धनीराम को अंगूठे में डस लिया, जिससे धनीराम वहीं पर गिर पड़ा। हो-हल्ला मचने पर धनीराम के परिजन उसे अस्पताल न ले जाकर सांप का जहर उतारने वाले के पास ले गए। झाड़-फूंक के बाद भी जब धनीराम की हालत में सुधार नहीं हुआ तो उसे दोपहर ढाई बजे सिहोरा अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन तब तक सांप का जहर युवक के शरीर में फैल चुका था। डॉक्टर ने जांच के बाद युवक को मृत घोषित कर दिया।

दूसरी घटना
ग्राम घुटेही निवासी नेतराम वासुदेव के दो वर्षीय बेटे इशू को सुबह पांच बजे के लगभग घर में सोते समय सांप ने डस लिया। परिजनों को काफी देर बाद उसके पैर में सांप के डसने के निशान दिखे। परिजन सर्पदंश से पीडि़त बेटे को अस्पताल ले जाने की बजाय झाड़-फूंक करने वाले के यहां लेकर पहुंचे। करीब छह घंटे तक परिजन झाड़-फूंक करने वाले के चक्कर में फंसे रहे। इधर बालक के पूरे शरीर में जहर फैल गया। शाम पांच बजे के लगभग परिजन निजी वाहन से उसे लेकर अस्पताल पहुंचे, जहां जांच के बाद डॉक्टर ने बालक को मृत घोषित कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो