घर से निकला था डेंगू का लार्वा मारने, खुद हो गया शिकार

घर से निकला था डेंगू का लार्वा मारने, खुद हो गया शिकार

Lalit Kumar Kosta | Publish: Sep, 03 2018 11:08:06 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

घर से निकला था डेंगू का लार्वा मारने, खुद हो गया शिकार

 

जबलपुर . शहर में डेंगू, चिकनगुनिया संक्रमण फैलने के साथ ही अब उसकी चपेट में रोकथाम में लगे कर्मचारी आने लगे है। इन बीमारियों की रोकथाम के लिए मच्छर का लार्वा मारने के लिए जिस टीम को काम पर लगाया गया है उसका ही एक कर्मचारी बीमारी से पीडि़त हो गया है। यह कर्मी डेंगू के संक्रमण का शिकार मिला है। बुखार पीडि़तों की बढ़ रही संख्या के चलते मेडिकल कॉलेज और विक्टोरिया अस्पताल की कैजुअल्टी में रविवार को अवकाश के दिन भी भीड़-भाड़ रही। पूरे दिन लगातार वायरल बुखार के साथ डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण वाले मरीज जांच के लिए आए।

news fact-

डेंगू का लार्वा मारने वाला कर्मचारी ही बीमार
मेडिकल और विक्टोरिया की कैजुअल्टी में रविवार
को भी लगी रही बुखार पीडि़तों की कतार

लोग अब भी जागरुक नहीं
डेंगू, चिकनगुनिया के सर्वे की टीम में शामिल कर्मचारियों का कहना है कि बुखार का संक्रमण फैल रहा है। लोगों को लगातार घर और आसपास बारिश का पानी एकत्रित न होने देने की नसीहत दी जा रही है। लेकिन कुछ क्षेत्रों में लोग जागरुक नहीं है। मना करने के बावजूद घर में टंकियों की सफाई नहीं कर रहे है। कई दिन पानी स्टोर कर रहे है। पुराने टायर, कबाड़ और गमलों में बारिश का पानी जमा हो रहा है। इसमें संक्रामक मच्छर के लार्वा पनप रहे है। बीमारी का संक्रमण बढ़ रहा है।

दवा छिडक़ाव में मनमानी
शहर के दो इलाकों में फैले वायरल की चपेट में अब तकरीबन शहर का पूरा हिस्सा आया है। इसके बावजूद नगर निगम की मच्छर मारने की कार्रवाई ठप है। जिन क्षेत्रों में डेंगू, चिकनगुनिया के मरीज मिले है, वहां आसपास भी दवा छिडकांव में मनमानी की शिकायत मिल रही है। गढ़ा और मदनमहल क्षेत्र के निवासियों का आरोप है कि दवा छिडक़ांव के लिए आ रहे कर्मचारी खानापूर्ति कर रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रभावशाली लोगों के साथ ही उन्हें प्रलोभन देने वालों के घरों के आसपास ही दवा का छिडक़ांव किया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य विभाग प्रभारी जीएस चंदेल ने गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई की बात कही है।

शिविर में डेंगू, चिकुनगुनिया पीडि़तों की जांच
मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना प्रकोष्ठ की ओर से रविवार को रजा चौक में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में डेंगू व चिकुनगुनिया सहित अन्य मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीजों की जांच की। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के प्रदेश सहसंयोजक सोनू बचवानी ने बताया कि मरीजों की जांच की जा रही है। भाजपा नेता जमा खान एवं विवेकराम सोनकर ने भौतिक निरीक्षण करने के बाद बताया कि क्षेत्र में कई गरीब मरीज उपचार कराने में असमर्थ है। उनको राहत मिलेगी। शिविर में भाजयुमो के शिवम तिवारी, अखिलेश तिवारी, सुरेश पांडेय उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned