scriptजबलपुर में कोरोना के बाद अब डेंगू का डंक, मिलने लगे हैं नए मरीज | dengue fever attack in jabalpur after coronavirus | Patrika News

जबलपुर में कोरोना के बाद अब डेंगू का डंक, मिलने लगे हैं नए मरीज

locationजबलपुरPublished: Jul 22, 2021 11:08:24 am

Submitted by:

Lalit kostha

जबलपुर में कोरोना के बाद अब डेंगू का डंक, मिलने लगे हैं नए मरीज

dengue.jpg

Dengue Alert: अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

जबलपुर। कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पडऩे के साथ ही मच्छर जनित बीमारियों की दस्तक नया खतरा बन गई है। स्वास्थ्य विभाग को जांच में डेंगू के दो नए मरीज मिले हैं। इनकी रिपोर्ट दो दिन पहले जांच में पॉजिटिव मिली है। अन्य मौसमी बीमारियों के मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। ओपीडी में दूषित जल से बीमार होकर आने वाले मरीजों की संख्या भी पिछले कुछ दिनों में बढ़ी है। इसके पीडि़त सबसे ज्यादा बच्चे हैं।

मच्छरों के नियंत्रण में नगर निगम नाकाम: बढ़ा मौसमी बीमारियों का खतरा

यहां मिले मरीज
डेंगू के नए मरीज सिंधी कैम्प और घंटाघर क्षेत्र में मिले हैं। यहां रहने वाले दो व्यक्ति जांच में डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका उचित इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों क्षेत्रों में सर्वे और लार्वा विनष्टीकरण की प्रक्रिया की भी योजना बनाई गई है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आरके पहारिया के अनुसार जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज मिले हैैं, वहां सर्वे किया जाएगा।

ये सावधानी बरतें
डॉक्टरों के अनुसार अभी पानी को छानकर और जरूरत पडऩे पर उबाल कर पीएं। घर के आसपास और खानपान वाली जगह को साफ रखें। बारिश का पानी गड्ढों, बर्तन, कंटेनर में एकत्र न होने दें। पानी की टंकी की नियमित सफाई करें। ठहरे पानी में मच्छर का लार्वा पनपता है।

इस साल अभी तक मिले डेंगू के मरीज
6 पीडि़त मिले थे पहले पांच महीने में
2 मरीज जून माह में
जांच में मिले
2 मरीज जुलाई में मिले

बेढंगे काम न पड़ जाएं भारी
शहर में चहुंओर विकास कार्यों के नाम पर गड्ढे किए गए हैं। कई जगह काफी समय से गड्ढे खुले पड़े है। इनमें बारिश का पानी एकत्र होने पर मच्छरों के लार्वा पनप सकते हैं। संक्रमण के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्रों में नालियों की सफाई और बरसाती पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं की गई है। कई क्षेत्रों में गंदगी की नगर निगम में लगातार शिकायत हो रही है। सफाई नहीं होने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है।

लार्वा विनिष्टिकरण के लिए वार्ड स्तर पर दवा का छिडक़ाव व फॉगिंग की जाए। इसके लिए मैदानी अमले को निर्देशित करेंगे। निगरानी बढ़ाई जाएगी।
भूपेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो