बहुत खतरनाक है यह बीमारी, इस उपाय से बच सकते हैं

राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण दिवस के अवसर पर सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में आशा सहयोगी एवं आशा कार्यकर्ता की समीक्षा बैठक ली गई।

By: amaresh singh

Published: 16 May 2018, 04:40 PM IST


कटनी/जबलपुर। डेंगू से बचाव के लिए डेंगू दिवस के अवसर पर रैली निकालकर कर्तव्य की इतिश्री कर ली जाती है। जबकि हालत यह है कि हर साल डेंगू और मलेरिया के मरीज बढ़ रहे हैं। डेंगू और मलेरिया से संक्रमित गांवों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस पर उपाय के प्रर्याप्त प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। गांवों में जागरूकता के भी उपाए नहीं किए जा रहे हैं। बारिश शुरू होते ही डेंगू से पीडि़त मरीज आने लगते हैं। केवल कागजों पर डेंगू अभियान चलाया जा रहा है। गांवों में डेंगू के संबंध जागरूकता लाने के लिए जमीनी धरातल पर कुछ भी नहीं किया जा रहा है। अधिकारी केवल अपने आफिसों में बैठकर अभियान चलाते हैं। जमीनी कार्यकर्ता मैदान में नहीं जाती है। अधिकारियों के आदेश पर वे एकाध जगह घूमकर अपने कर्तव्य का पूरा समझ लेती है। जमीनी कार्यकर्ताओं के धरातल पर काम नहीं किए जाने से डेंगू और मलेरिया जैसे संक्रामक बीमारी हर साल बढ़ रही है।


क्षेत्रों में भ्रमण कर सर्वे करने दिए निर्देश
राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण दिवस के अवसर पर सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में सर्वप्रथम सभी आशा सहयोगी एवं आशा कार्यकर्ता की समीक्षा बैठक ली गई। जिसमें डेंगू के एडिज मच्छरों के काटने से डेंगू रोग होता है। एडिज मच्छर का जीवन चक्र डेंगू रोग होने से उसके लक्षण,बचाव के संबंध की जानकारी मलेरिया निरीक्षक पीके महार ने दी तथा जागरूक किया। मेडिकल आफिसर डॉ विनोद कुमार ने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर सर्वे करने के निर्देश दिए। इसके बाद डेंगू दिवस के अवसर पर रैली निकालकर जन जागरूकता लाने के लिए डेंगू के नारे लगाए गए। साथ ही डेंगू बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया गया। इस पर ब्लॉक मेडिकल आफिसर डॉ विनोद कुमार, मलेरिया निरीक्षक पीके महार, अशोक कुमार जांगड़े, सुशील कुमार चौधरी, आरपी द्विवेदी, मुकेश कुमार कड़ा, अजय कुमार वर्मा, अजीत कुमार नन्दनी नामदवे, लक्ष्मी सोनी, रत्ना जांगड़े, प्रभा दुर्गा विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।

Vidya Balan Dengue
Show More
amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned