script

आयुष विभाग का बड़ा फैसला: अब ये डॉक्टर भी दे सकेंगे एआइएपीजीइटी

locationजबलपुरPublished: Jun 19, 2019 07:42:33 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

एनटीए ने बढ़ाई एमडी-एमएस में प्रवेश की परीक्षा के आवेदन की तारीख

AYUSH doctor

AYUSH doctor

जबलपुर। इस साल होने वाली ऑल इण्डिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (एआइएपीजीइटी-2019) में 31 अक्टूबर तक इंटर्नशिप पूरी करने वाले स्नातक आयुष छात्र-छात्राएं भी शामिल हो सकेंगे। आयुष विभाग की इस रियायत का फायदा करीब 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगा।

बदल दिया आवेदन का शेड्यूल
आयुष विभाग के निर्णय के बाद नेशनल टेस्ंिटग एजेंसी (एनटीए) ने एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन का शेड्यूल भी बदल दिया है। पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले 15 जून आखिरी तारीख थी। इसे बढ़ाकर अब 22 जून 2019 कर दिया है।
सीबीटी 14 जुलाई को होगा
आयुष पीजी (एमडी-एमएस) में प्रवेश के लिए एआइएपीजीइटी उत्तीर्ण करना आवश्यक है। पीजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए यह राष्ट्रीय स्तर पर एकल परीक्षा है। यह कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) होगा। परीक्षा का जिम्मा केंद्र सरकार ने नीट आयोजित करने वाली नेशनल टेस्ंिटग एजेंसी को दिया है। परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई, 2019 को होगा।
प्रदेश में आठ कॉलेज
एआइएपीजीइटी की मेरिट से ही छात्र-छात्राओं को आयुष पीजी (एमडी-एमस) में प्रवेश की पात्रता है। देश में दो सौ से ज्यादा आयुष पीजी कॉलेज हैं। इसमें तीन हजार से अधिक सीटें है। प्रदेश में 8 आयुष पीजी कॉलेज है। एनटीए के अनुसार 22 जून तक ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थी 23 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

read also : छात्रों ने कृषि मंत्री को खून से लिखे पत्र, विधायक को सौंपा ज्ञापन : देखें वीडियो

इंटर्नीज छात्रों को होगा फायदा
राष्ट्रीय स्तर पर आयुष पीजी की एकल परीक्षा एआईएपीजीईटी में आवेदन तारीख बढ़ाने का फायदा इंटर्नीज छात्रों को होगा। शनिवार तक आवेदन करने का मौका है। सरकार को आयुष कॉलेजों में पीजी की सीटें बढाने का प्रयास करना चाहिए।
डॉ. राकेश पांडेय, राष्ट्रीय प्रवक्ता, आयुष मेडिकल एसोसिएशन

ट्रेंडिंग वीडियो