परीक्षा पर नजर रखने 20 टीमों की तैनाती, फील्ड पर पहुंची आधी

बोर्ड परीक्षा मामला, प्रशासनिक स्तर से लेकर विभागीय स्तर पर टीमें की गई हैं गठित, परीक्षाओं पर कड़ा पहरा, आधी ही निरीक्षण पर निकली

By: Mayank Kumar Sahu

Updated: 03 Mar 2019, 10:14 PM IST

जबलपुर।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड का गठन किया गया है। 20 टीमों को परीक्षाओं पर नजर रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम को फील्ड पर जाकर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करना है लेकिन इसमें से आधी टीमें ही निरीक्षण के लिए मैदान में आ सकी हैं। जिला शिक्षा अधिकारी, ज्वाइन डॉयरेक्टर, बीईओ की टीमों द्वारा परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। जबकि माशिमं, जिला प्रशासन, एसडीएम स्तर पर ब्लाकवार गठित की गई टीमें निरीक्षण के लिए अब तक बाहर नहीं निकल सकी हैं। पहले दो दिनों के दौरान जो निरीक्षण हुए उसमें स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ही परीक्षा केंद्रों में पहुंचे। पहले दिन परीक्षाओं में सामान्य विषयों के पेपर होने के साथ ही चुनाव प्रशिक्षण एवं राज्यपाल के आगमन के चलते प्रशासनिक अमला व्यस्त रहा। जिसके कारण प्रशासन की टीम नहीं पहुंच सकी।
14 केंद्र बनाए गए हैं संवेदनशील
बताया जाता है जिले में 14 संवेदनशील परीक्षा केंद्र एेसे हैं जिन्हें संवेदन शील की श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों पर विशेष नजर रखने केनिर्देश दिए हैं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं। वहीं हजारों की संख्या में प्राइवेट परीक्षार्थी भी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। जिले में कुल 106 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 51हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।
इनकी बनी हैं टीमें टीमें
जानकारों के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा जिले में 20 से अधिक टीमों का गठन किया गया है। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से दो टीमे, जेडी कार्यालय से तीन, जिला परियोजना समन्वयक ऑफिस से एक, माध्यमिक शिक्षा मंडल से एक, जिले स्तर पर दो विशेष टीमों के अलावा हर एसडीएम स्तर पर एक-एक टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा बीईओ की टीमें भी बनाई गई है।
वर्जन
-परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए विभिन्न फ्लाइंग स्क्वाड दलों का गठन किया गया है। शिक्षा विभाग की टीमें लगातार सक्रिय हैं। प्रशासनिक स्तर पर गठित टीमों की जानकारी ली जाएगी।
-अरविंद अग्रवाल, परीक्षा प्रभारी

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned