scriptdevelopment of the township stuck in the ceiling issue | सीलिंग प्रकरण में अटकी टाउनशिप की विकास की गति | Patrika News

सीलिंग प्रकरण में अटकी टाउनशिप की विकास की गति

जबलपुर में जेडीए की योजना क्र.31 में हो रहा है मनमाना निर्माण, नियम-कायदे ताक पर रखकर तन रही हैं कॉलोनी

 

 

जबलपुर

Published: January 14, 2022 07:21:44 pm

यह है स्थिति
-220 हेक्टेयर के लगभग योजना का प्रस्तावित क्षेत्र
-22 हेक्टेयर के लगभग जमीन ही जेडीए के पास
-10 एकड़ के लगभग जमीन पर अतिक्रमण
-103 हेक्टेयर के लगभग जमीन का प्रकरण न्यायालय में
-4 दशक पहले लॉन्च हुई थी योजना

jda
jda

जबलपुर। शहर में संजीवनी नगर से लगी जेडीए की महत्वाकांक्षी योजना 31 में टाउनशिप का विकास सीलिंग प्रकरण के कारण अटका हुआ है। तीन दशक पुरानी योजना में प्राधिकरण को पूरी जमीन नहीं मिल पाने के कारण विकास कार्य नहीं हो पा रहा है। जबकि नियम-कायदे ताक पर रखकर यहां अवैध कॉलोनियां तन रही हैं। अतिक्रमण हो रहे हैं और प्राइम लोकेशन पर होने के कारण जमीन की बंदरबांट हो रही है। लेकिन जिला प्रशासन, टाउन एंड कं ट्री प्लानिंग से लेकर नगर निगम के जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। सीलिंग की जमीन की बंदरबाट होने के कारण योजना क्रं .31 में अवैध बसाहट शुरू हो गई है। सस्ती जमीन की जुगत में कई लोग यहां प्लाट खरीदकर घर बना रहे हैं। जबकि कई लोगों ने यहां अवैध तरीके से भवन का निर्माण कर विक्रय शुरू कर दिया है।
कबाडिय़ों ने बना लिए अवैध गोदाम
कलेक्ट्रेट से लेकर नगर निगम की जनसुनवाई में ऐसी कई शिकायत भी आ चुकी हैं, जिनके माध्यम से लोगों ने बताया की योजना 31 की जमीन पर कई कबाडिय़ों ने कब्जा कर अवैध गोदाम बना लिए हैं। प्राधिकरण की इस योजना के एक ओर संजीवनी नगर जैसी पॉश कालोनी है। जबकि दूसरी ओर रेल लाइन है, जिसके पार प्राधिकरण की योजना क्र.41 है। इन्हीं दोनों योजनाओं के बीच रेल लाइन के ऊ पर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य प्रस्तावित है।

योजना क्र.31 महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, इसके अंतर्गत आने वाली सीलिंग की जमीनों का प्रकरण न्यायालय में है। प्रकरणों के निराकरण के बाद ही विकास कार्य संभव हो पाएगा। कई स्थानों पर अतिक्रमण है और अवैध निर्माण भी हो रहे हैं।

अरुण खुर्द, योजना प्रभारी, जेडीए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.