scriptइस शहर में होने वाली है रुपयों की बारिश, करोड़ों का होगा कारोबार | dhan ki baarish dhan prapti ke upay in hindi | Patrika News

इस शहर में होने वाली है रुपयों की बारिश, करोड़ों का होगा कारोबार

locationजबलपुरPublished: Oct 04, 2018 09:59:10 am

Submitted by:

Lalit kostha

इस शहर में होने वाली है रुपयों की बारिश, करोड़ों का होगा कारोबार
 

dhan ki baarish

dhan ki baarish

जबलपुर. प्रदेश शासन के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर्स और महंगाई भत्ते के भुगतान, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले बोनस और अच्छी बारिश से किसानों को खेती में होने वाले लाभ से दशहरा और दीपावली पर बाजार में बूम आ सकता है। व्यापारियों ने इसी अनुमान से कारोबार की योजना बनाई हैं। कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोबाइल, ज्वेलरी समेत अन्य चीजों का स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिया है।

news facts-

बाजार में बरसेगा धन : हर सेक्टर में आ सकता है बदलाव
एरियर्स, बोनस और अच्छी उपज से
इस बार अच्छे कारोबार की उम्मीद
सराफा कारोबार में भी उठाव की उम्मीद
अच्छी बारिश से खेती में लाभ होने से किसानों की आय भी बेहतर

जानकारी के अनुसार जिले में 20 हजार से ज्यादा राज्य शासन के कर्मचारी और इतने ही पेंशनर्स हैं। प्रदेश शासन ने अधिकारी-कर्मचारियों को 25 करोड़ से अधिक सातवें वेतनमान का एरियर्स और तीन करोड़ रुपए महंगाई भत्ता दिया है। इसी तरह आयुध निर्माणियों में पांच करोड़ और रेल मंडल में 12 से 15 करोड़ रुपए बोनस का वितरण होगा। इस साल जिले में करीब 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में खरीफ की फसल की बोवनी हुई है। कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार उड़द, मंूग, धान और सोयाबीन की फसल अच्छी हुई है।

ऑटोमोबाइल में मंाग बरकरार
भले ही पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, लेकिन ऑटोमोबाइल सेक्टर में मांग बरकरार है। त्योहार होने के कारण ग्राहकों ने अभी से वाहनों की बुकिंग करनी शुरू कर दी है। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े गोवर्धन बेहरा ने बताया, कार, मोटर साइकिल और स्कूटर में 15 ये 30 फीसदी का उछाल आ सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम किए स्टोर
दीपावली और दशहरा पर इलेक्ट्रानिक आइटम की बिक्री बढ़ जाती है। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए डीलर्स ने स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिया है। डीलर अखिल मिश्र ने बताया, हर बड़ी कम्पनी कर्मचारियों के बोनस और एरियर्स को ध्यान में रखकर सेल पॉलिसी बना रही है। इस साल मार्केट तेज रहेगा।

कपड़ा मार्केट में बढ़ी पूछपरख
दशहरा, करवा चौथ और दीपावली त्योहार के मद्देजनर कपड़ा बाजार में भी पूछपरख बढ़ गई है। रेडीमेड वस्त्रों की नई रेंज और डिजाइन कंपनियां उतार चुकी हैं। कपड़ा कारोबारी नीलेश जैन ने बताया, लंबे समय से कारोबार पहले जैसी स्थिति में नहीं आया। इस साल कर्मचारी और किसान सभी की स्थिति अच्छी है।

सराफा बाजार भी आगामी त्यौहारों को लेकर सजने लगा है। ज्यादा ग्राहकी इस बार ग्रामीण क्षेत्रों से होनी है। सराफा कारोबारी निशांत भूरा का कहना है, कृषि की स्थिति बेहतर है। कर्मचारियों को बोनस भी मिलना है। ऐसे में सराफा कारोबार में 30 फीसदी से ज्यादा का उठाव आने की उम्मीद है।

यह है स्थिति
35 हजार से अधिक केंद्रीय कर्मचारी जिले में
20 हजार के लगभग राज्य शासन के कर्मचारी
15 से 20 करोड़ का बोनस आयुध निर्माणियों और रेलवे में
15 करोड़ का बोनस राज्य शासन के कर्मियों को
03 करोड़ से ज्यादा महंगाई भत्ते का भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो