scriptधनतेरस के पहले इतनी हो गई एडवांस बुकिंग की कम पड़ गईं कारें | Dhanteras 2021: car advance booking full for Shubh Muhurat | Patrika News

धनतेरस के पहले इतनी हो गई एडवांस बुकिंग की कम पड़ गईं कारें

locationजबलपुरPublished: Oct 30, 2021 11:22:42 am

Submitted by:

Lalit kostha

स्टॉक की कमी, 50 फीसदी कारें ही पहुंचेंगी घरधनतेरस पर बुकिंग भरपूर, मनपसंद मॉडल की कार के लिए वेटिंग

Dhanteras 2021

Dhanteras 2021

जबलपुर। धनतेरस के लिए शहर के 15 से अधिक शोरूम में एक हजार से ज्यादा कारों की बुकिंग हो चुकी है। लेकिन शहर में भी कारों की कमी बनी हुई है। ऐसे में धनतेरस पर ग्राहकों को उनकी पसंद की कार मिलना कठिन हो सकता है। इनमें से 30 से 40 फीसदी गाडिय़ों की डिलेवरी हो सकती है। सेमी कंडक्टर चिप की कमी की वजह से कार निर्माता कंपनियों ने अपना उत्पादन कम कर दिया है। ऐसे में भरपूर मांग होने पर भी सप्लाई नाममात्र की बनी हुई है। कुछ चुनिंदा मॉडल ही ग्राहकों को मिल पा रहे हैं। उनमें भी यदि वे चाहें कि उन्हें इस रंग की कार मिल जाए तो वह भी मुश्किल हो रहा है। कई मॉडल तो ऐसे हैं जिनकी वेटिंग 3 से 4 महीने की है। यानी ग्राहक इसकी बुकिंग तो करवा चुका है लेकिन उसे कार कब मिलेगी, इसकी समय सीमा तय नहीं हो रही है।

कुछ जगहों पर बुकिंग भी बंद
कारों की मांग में कमी बिल्कुल नहीं है लेकिन समय पर उसकी डिलेवरी नहीं होने की आशंका को लेकर कुछ कंपनियों ने बुकिंग भी बंद कर दी है। उनका कहना है जब स्टॉक पर्याप्त हो जाएगा, तब इसे शुरू करेंगे। उनके पास फ्री स्टॉक भी उतना नहीं है। एक शोरूम के अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में यह शायद पहला मौका जब अवसर का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। धनतेरस को लेकर अच्छी बुकिंग बनी हुई है।

old_cars.jpg

6 हजार की पहले से वेटिंग
कार डीलर्स ने बताया कि अभी पहले से ही अलग-अलग कंपनियों के विशेष मॉडल की डिलेवरी नहीं हो पा रही है। यह स्थिति बीते छह महीनों से ज्यादा समय से बनी हुई है। एक अनुमान के अनुसार जिले में लगभग 6 हजार कारों की डिलेवरी लंबित है। इसमें ज्यादातर एसयूवी सेग्मेंट की कारें है। ग्राहक शोरूम में जाकर या फोन लगाकर उनकी पसंद की गाड़ी के लिए संपर्क करते हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा इंतजार करने कहा जा रहा है।

यह है स्थिति

– जिले में सभी कंपनियों के 15 से ज्यादा शोरूम।
– धनतेरस के लिए एक हजार से ज्यादा कार की बुकिंग।
– डीलर्स के पास फ्री स्टॉक नाममात्र का
– सेमी कंडक्टर चिप की वजह से उत्पादन पर असर।

धनतेरस को लेकर इस बार भी ग्राहकों में नई कार को लेकर उत्सुकता है। अच्छी बुकिंग भी हो रही है। हालांकि स्टॉक उतना नहीं है। फिर भी प्रयास किया जाएगा कि ग्राहकों को शुभ मुहूर्त पर उनकी पसंद की कार मिल जाए।
– महेश केमतानी, शुभ मोटर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो