script

Narmada yatra: दिग्गी राजा की नर्मदा यात्रा के ये हैं असली सूझधार, दिए हैं ये मंत्र, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Oct 02, 2017 04:06:51 pm

Submitted by:

deepak deewan

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने नर्मदा परिक्रमा के पहले बुजुर्ग नर्मदा यात्री अमृतलाल बेगड़ से लिए थे टिप्स, नर्मदा परिक्रमा के दौरान रेत पर नंगे प

patrika

digvijaysingh-got-tips-from-amrit-lal-beagad-for-narmada-parikrama

जबलपुर। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह इन दिनों फिर चर्चा में हैं। दिग्गी राजा इन दिनों नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं, अपनी पत्नी अमृता सिंह के साथ वे पैदल ही इस यात्रा पर निकल पड़े हैं। उनकी इस नर्मदा परिक्रमा के राजनैतिक निहितार्थ भी निकाले जा रहे हैं हालांकि वे अपनी इस यात्रा को विशुद्ध धार्मिक यात्रा बता रहे हैं। दिग्विजय सिंह की इस यात्रा में महाकौशल अहम कड़ी बनकर उभरा है। जहां उन्होंने इसी क्षेत्र के प्रसिद्ध नर्मदा घाट बरमान को अपनी यात्रा के प्रारंभिक बिंदु के रूप मेंं चुना वहीं महाकौशल क्षेत्र की ही एक शख्सियत उनकी इस नर्मदा परिक्रमा के प्रमुख किरदार भी बने हंैं। दिग्विजय सिंह ने इन्हीं से नर्मदा परिक्रमा के लिए कई टिप्स भी लिए हैं। इतना ही नहीं इन गुरुमंत्रों पर वे बखूबी अमल भी कर रहे हैं।

नर्मदा मैन से मिले थे दिग्गी
नर्मदा परिक्रमा शुरु करने के पहले दिग्विजय सिंह ने जबलपुर के बुजुर्ग अमृतलाल बेगड़ से मुलाकात की थी। नर्मदा परिक्रमा करनेवालों में श्री बेगड़ का नाम सबसे ज्यादा सम्माननीय है। नर्मदा पर कई किताबें लिखने और शोध करनेवाले बेगड़ को नर्मदा मैन के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे में नर्मदा परिक्रमा के पहले दिग्विजय सिंह जबलपुर आए और अमृतलाल बेगड़ से मिलने उनके घर गए। अमृतलाल बेगड़ ने दिग्विजय सिंह को नर्मदा परिक्रमा से संबंधित कई अहम सुझाव दिए। श्री बेगड़ ने उन्हें बताया कि नर्मदा अब बुरी तरह प्रदूषित हो चुकी है। इसको प्रदूषण से बचाने की सख्त जरूरत है और लोगों को नर्मदा परिक्रमा के दौरान वे नर्मदा की प्रद़षण मुक्ति का संदेश जरूर दें। बेगड़ ने कहा कि लोगों को यह बताना बहुत जरूरी है कि पानी का कोई विकल्प नहीं है। आने वाली पीढ़ी को पर्याप्त और स्वच्छ पानी मिल सके इसके लिए नर्मदा को प्रदूषण से बचाना जरूरी है। उन्होंने दिग्विजय सिंह को परिक्रमा के दौरान इस संबंध मेंं ग्रामीणों से बात करने का भी सुझाव दिया।

रेत पर चलें नंगे पैर
श्री बेगड़ ने दिग्विजय सिंह से परिक्रमा के दौरान लकड़ी पर सिंकी रोटी खाने और रेत पर नंगे पैर पैदल चलने की भी बात कही। बेगड़ के अनुसार ऐसा करने से ऊर्जा मिलती है और रक्त का प्रवाह भी ठीक रहता है। इतना ही नहीं इससे यात्रा की पूरी थकान भी उतर जाती है। अपनी पत्नी के साथ मिलने आए दिग्विजय सिंह ने श्री बेगड़ की टिप्स को गंभीरता से सुना था और अब यात्रा के दौरान वे इनपर अमल करते भी नजर आ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो