script बड़ा झटका ! कांग्रेस के खेमे में निराशा का माहौल, 3 सदस्य BJP में हुए शामिल | District Panchayat President Election: 3 Congress members join BJP | Patrika News

बड़ा झटका ! कांग्रेस के खेमे में निराशा का माहौल, 3 सदस्य BJP में हुए शामिल

locationजबलपुरPublished: Feb 05, 2024 08:13:27 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-12 फरवरी को होना है चुनाव, कांग्रेस समर्थित तीन सदस्य भाजपा में हो चुके हैं शामिल
- जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: बैकफुट पर कांग्रेस, देख रही भाजपा की चाल

1704113425_1703505716_1701508603_1698922125_cong-bjp.jpg
District Panchayat President Election

जबलपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव 12 फरवरी को होगा। इससे पहले ही भाजपा ने अपने समीकरण फिट कर लिए हैं। कांग्रेस समर्थित तीन सदस्यों को अपने पाले में लाने के बाद वह निश्चिंत है। तो बैकफुट में आई कांग्रेस के पास भाजपा की चाल देखने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा है। भाजपा में असंतोष की उम्मीद ही उसे कोई राहत दे सकती है।

तीन सदस्यों के टूट जाने से कांग्रेस के खेमे में निराशा का माहौल है। जिला पंचायत में मौजूदा समीकरण देखें तो अभी भाजपा समर्थित सदस्य संख्या 11 हो गई है। जबकि कांग्रेस के कुल 4 सदस्य बचे हैं और इनके अलावा ओबीसी महासभा समर्थित दो सदस्य है। जिन्होंने पिछले चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिया था। हलांकि मौजूदा समीकरणों के आधार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार उतारेगी या नहीं इस पर मंथन चल रहा है। पार्टी के कई वरिष्ठ नेता उम्मीदवार नहीं उतारने के पक्ष में हैं।

भाजपा में असंतोष

जिला पंचायत में कुल 17 सदस्य हैं। अध्यक्ष पद पर जीत के लिए आठ सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। भाजपा आगे है पर असंतोष की छाया उधर भी है। सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के एक सदस्य कांग्रेस के समर्थन में काम कर रहे थे। हालांकि पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। इससे तय नहीं है कि उनका रुख अध्यक्ष चुनाव में क्या होगा। अगर यह दायरा बढ़ा तो समीकरण बदल सकते हैं।

संशय में कांग्रेस

एकता ठाकुर के पार्टी छोडऩे से कांग्रेस सकते में आ गई है। इस कदम की उसे उम्मीद नहीं थी, यही वजह है कि उम्मीदवार उतारने को लेकर असमंजस बना हुआ है। जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. नीलेश जैन का कहना है कि जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में कांग्रेस ने फिलहाल उम्मीदवार उतारने के पक्ष में नहीं है। हम स्थितियों पर नजर रखे हैं।

एकता को लेकर सोशल मीडिया में हलचल

2023 विधानसभा चुनाव में सिहोरा से कांग्रेस की उम्मीदवार रहीं जिला पंचायत सदस्य एकता ठाकुर के भाजपा में जाने को लेकर सोशल मीडिया में रविवार को दिनभर हलचल रही। एकता का आरोप है कि विधानसभा चुनाव में भितरघात करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी से मिलना चाहती थीं, लेकिन समय नहीं दिए जाने से उन्हें झटका लगा और भाजपा ज्वाइन कर ली। वहीं, कांग्रेस ने सोशल मीडिया में एकता को श्रद्धाजंलि का अभियान चलाया और उन्हें स्वार्थी बताया।

यह है स्थिति:

भाजपा समर्थित : 11 सदस्य
कांग्रेस समर्थित : 04 सदस्य
ओबीसी महासभा समर्थित: 2 सदस्य

- नोट: ओबीसी महासभा सदस्यों ने अध्यक्ष के चुनाव में कांग्रेस का समर्थन किया था।भाजपा के एक सदस्य का रूख स्पष्ट नहीं ।

ट्रेंडिंग वीडियो