scriptdiwali offers on falt, plots and duplex – इस दिवाली पूरा करें अपने घर का सपना, यहां मिल रहे कम बजट के सुंदर घर | diwali 2017 date and day- diwali offers on falt plots and duplex | Patrika News

diwali offers on falt, plots and duplex – इस दिवाली पूरा करें अपने घर का सपना, यहां मिल रहे कम बजट के सुंदर घर

locationजबलपुरPublished: Oct 11, 2017 02:31:38 pm

Submitted by:

Lalit kostha

रियल इस्टेट : दीपावली पर अच्छे कारोबार की उम्मीद, कम बजट में आशियाने का सपना पूरा करेंगे नए प्रोजेक्ट

diwali offers on falt, plots and duplex, dream house sells, plots in reasonable prices, diwali offers on mobiles 2017, oppo f3 diwali edition price, snapdeal unbox diwali sale, diwali lighting ideas, mi diwali sale, diwali 2017,diwali date,diwali day,diwali 2017 in hindi,diwali news

diwali offers on falt, plots and duplex, dream house sells, plots in reasonable prices, diwali offers on mobiles 2017, oppo f3 diwali edition price, snapdeal unbox diwali sale, diwali lighting ideas, mi diwali sale, diwali 2017,diwali date,diwali day,diwali 2017 in hindi,diwali news

जबलपुर। दीपावली 19 अक्टूबर को मनाई जाएगी। इसके लिए लोग घरों में रंग-रोगन करना शुरू कर दिया है। कोई पेंट कर रहा है तो कोई छुट्टी करवाकर रेनोवेशन करवा रहा है। माता लक्ष्मी के स्वागत में चारों तरफ तैयारियां हो रही हैं। ऐसे समय पर रियल स्टेट कारोबारी भी लोगों को खुद का मकान देने के लिए तैयार बैठे हैं। इस दीवाली आप भी सस्ते और अच्छे अपने घर का सपना पूरा कीजिए।

ग्राहकों के कम बजट वाले घर खरीदने में रुझान को देखते हुए रियल इस्टेट से जुडे़ कारोबारी भविष्य के प्रोजेक्ट में तब्दीली की योजना बनाने लगे हैं। लग्जरी या सेमी लग्जरी मकानों की बिक्री में उतना इजाफा नहीं होने से भवन निर्माताआे की मानसिकता में तब्दीली आ रही है। दीपावली पर एेसे मकानों की बुकिंग सबसे ज्यादा हुई है जो १२ से १५ लाख रुपए के बीच हों। इनका क्षेत्रफल उतना नहीं है, लेकिन लोग अपने घर का सपना पूरा करने के लिए इनकी खरीदी कर रहे हैं। शहर और आसपास के क्षेत्रों में जहां भी इस तरह के प्रोजेक्ट हैं, उन्हें अच्छे ग्राहक मिल रहे हैं।

दीपावली पर रियल इस्टेट कारोबार अच्छी उम्मीदें लगाए हुए हैं। लोग भी इस शुभ अवसर का लाभ उठाने में पीछे नहीं हैं। अधिकांश प्रोजेक्ट में बुकिंग तेज हो चुकी हैं। प्लॉट्स के साथ ही फ्लैट्स और स्वतंत्र मकान की बिक्री भी अच्छी होने के आसार हैं। इस कारोबार से जुडे़ लोगों को का कहना है कि लंबे समय से मकानों की कीमतें स्थिर हैं। ग्राहक इसकी का फायदा लेना चाहता है। अभी ज्यादातर एेसे प्रोजेक्ट पर ज्यादा रुझान मिल रहा है जिनकी कीमत कम हैं। इन मकानों को बेचने के लिए भवन निर्माता भी तमाम तरह के जतन कर रहे हैं।

क्रेडाई जबलपुर के अध्यक्ष धीरेश खरे का कहना है कि मौजूदा प्रोजेक्ट तो यथावत हैं, लेकिन नए प्रोजेक्ट में यह तब्दीली आ सकती है। ग्राहकों की खरीदी की क्षमताओं को देखकर अब मकान बनाए जाएंगे। अभी भी अलग-अलग जगह चल रहे प्रोजेक्ट में यह सुविधा है। हर ग्राहक का अपना नजरिया है। कोई ज्यादा सुविधाएं चाहता है तो उस हिसाब से निर्माण किया जाता है। एक बड़ा वर्ग एेसा भी है कि वह केवल मकान चाहता है। उसके लिए सुविधाएं मायने नहीं रखती हैं। भवन निर्माता सुनील जैन ने बताया कि अभी जमीनों कीमतें स्थिर हैं, इसलिए एेसे प्रोजेक्ट पर काम किया जाने लगा है। लेकिन इसमें इजाफा होता है तो थोड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

कम जगह में ज्यादा सुविधाएं
छोटे आकार के मकानों का निर्माण कम जगह में ज्यादा सुविधा के सिद्धांत पर किया जा रहा है। इस तरह के मकान आमतौर पर ५०० से ६०० वर्ग फीट में बनाए जाते हैं। इनकी कीमत १४ से १६ लाख रुपए तक हैं। ज्यादातर बहुमंजिला मकान होते हैं। यदि स्वतंत्र मकान भी दिया जाए तो अलग-अलग जगहों के हिसाब से कीमतों इजाफा एवं कमी होती है। वहीं १००० वर्गफीट एरिया के मकान की शुरुआती कीमत २० से २५ लाख रुपए तक होती है।

पीएम आवास योजना का भी असर
कम कीमत के मकानों के प्रति बढ़ते रुझान का एक बड़ा कारण प्रधानमंत्री आवास योजना भी है। नगर निगम अलग-अलग जगहों पर मकान बना रहा है। एक हजार वर्गफीट क्षेत्रफल का एमआईजी मकान की कीमत करीब १७ लाख ५० हजार रुपए है। ८५० वर्गफीट का एलआईजी मकान १४.५५ लाख और ५०० वर्गफीट का ईडब्ल्यूएस मकान ही लगभग ५ लाख ७० हजार रुपए कीमत का मिल सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो