diwali decoration ideas for school - स्कूलों में क्लास रूम सजा रहे बच्चे, बना रहे हैंडमेड ग्रीटिंग्स

Lalit kostha

Publish: Oct, 12 2017 03:47:09 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
diwali decoration ideas for school - स्कूलों में क्लास रूम सजा रहे बच्चे, बना रहे हैंडमेड ग्रीटिंग्स

कुछ स्कूलों ने इन हैंडमेड ग्रीटिंग और कैंडल डिजाइन को एग्जीबिशन के तौर पर लगाने का विचार कर रखा है।

जबलपुर। दीपावली 19 अक्टूबर को मनाई जाएगी। पांच दिवसीय दीपोत्सव का शुभारंभ 17 अक्टूबर धनतेरस से शुरू हो जाएगा। जो कि भाई दूज तक चलेगा। इस बीच स्कूलों में दीपावली सेलिब्रेशन 16 और 17 अक्टूबर को होगा। जहां स्टूडेंट खुद अपने क्लास रूम को डेकोरेट करने में लगे हुए हैं। जबलपुर शहर के कई स्कूलों में दीपावली सेलिब्रेशन की तैयारियां शुरू हो चुकी है। स्टूडेंट्स द्वारा टीचर्स और फ्रेंड्स के लिए खुद ही ग्रीटिंग बनाई जा रही हैं। यह हैंडमेड ग्रीटिंग लोगों को पसंद भी आ रही हैं। वही कुछ स्कूलों ने इन हैंडमेड ग्रीटिंग और कैंडल डिजाइन को एग्जीबिशन के तौर पर लगाने का विचार कर रखा है।
17 तारीख से 22 तारीख तक 6 दिनों की स्कूल की छुट्टियां पड़ जाएगी। जिसमें बच्चे केवल मस्ती और मस्ती ही करेंगे। जबलपुर शहर के स्कूलों की बात की जाए तो यहां पर दीपावली सेलिब्रेशन बहुत धूमधाम से होता है। स्कूली बच्चों को फैंसी ड्रेस और स्कूल डेकोरेशन को लेकर ज्यादा से ज्यादा प्रेरित किया जाता है। टीचर्स का कहना है कि बच्चों को इस तरह से काम देना उनकी प्रतिभाओं को निखारने के लिए होता है। जब अपने लिए ग्रीटिंग डिजाइन करते हैं तो उनकी कला सामने आती है। वही डेकोरेशन में भी इंटीरियर डेकोरेशन को लेकर उनकी उत्सुकता जागती है।
लोगों ने स्कूलों में बढ़ते पढ़ाई को भोज को के बोझ को बच्चों के मानसिक तनाव की वजह माना है। लेकिन इस तरह के आयोजन और उनकी क्रिएटिविटी वर्क को निखारने का काम भी अभी स्कूल में होता रहे तो यह बोल कम हो जाएगा और बच्चे खुलकर अपना बचपन जी सकेंगे।

स्कूल डेकोरेशन में बेस्ट आईडिया यह है कि घर पर पड़ी पुरानी ग्रीटिंग्स पेपर कटिंग्स को लेकर इन्हें क्रिएटिव वर्क में तब्दील कर दिया जाना है। जिससे न केवल पुरानी चीजों का उपयोग भी हो जाएगा वही बच्चे क्रिएटिव वर्क के प्रति आकर्षित भी होंगे। इस तरह के आयोजन कई बार कॉन्पटीशन का हिस्सा भी होते हैं। बच्चों की क्रिएटिविटी को निखारने के लिए स्कूलों द्वारा दीपावली फैंसी ड्रेस ग्रीटिंग कार्ड दिए कैंडल बनाने के लिए कंपटीशन का भी आयोजन किया जाता है। स्कूलों में इस तरह की कंपटीशन शुरू हो चुके हैं। होम डेकोरेशन के लिए स्कूल डेकोरेशन कराया जा रहा है। ताकि बच्चे घर पर इसी तरह से क्रिएटिव वर्क कर सकें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned